Rural Industry

Bamboo Bottle Business: ये आइडिया आपको बना सकता है बड़ा बिजनेसमैन, कम निवेश में कैसे करें ये कारोबार?

Profit

आजकल बहुत से लोगों का रुझान बिजनेस की तरफ बढ़ रहा है और वो इसके लिए अच्छे आइडिया की तलाश में है. हम आपको ऐसा नया बिजनेस आइडिया (New Business idea) बता रहे हैं जो नया भी और अच्छा भी. इतना ही नहीं ये पर्यावरण संरक्षण (Environment protection) के लिए भी बहुत जरूरी है. यहां आपको सभी सवालों का जवाब मिलेगा कि क्या और कैसे बिजनेस करें, कितनी लागत आएगी और मुनाफा कितना होगा ?, बांस से बोतल और दूसरे बर्तन बनाने का आइडिया अगर आपने नहीं सोचा है तो अब सोच लीजिए क्योंकि ये आइडिया आपकी जिंदगी बदल सकता है.

नया बिजनेस आइडिया (New Business Idea)

यह नया बिजनेस बांस की बोतल (Bamboo Bottle Business) का है. आप बांस के प्रोडक्ट बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.  अब लोग घर की सजावट के लिए तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. खासतौर पर बैठक की सजावट के लिए लकड़ी और बेंत से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा बांस से बने सोफे,  कुर्सियां,  सजावटी वस्तुएं आदि का भी चलन बन चुका है, तो आइए आपको बांस की बोतल  के बिजनेस (Bamboo Bottle Business)  संबंधी जानकारी देते हैं.

बांस से क्या-क्या बन सकता है? (What can be made from bamboo?)

  • बांस की बोतलें बना सकते हैं.

  • फ्लोरिंग कर सकते हैं.

  • फर्नीचर बनाएं

  • डीक्रॉफ्ट और ज्वैलरी बनाकर कमाई करें.

  • बांस से साइकिलें भी बनाई जा सकती हैं.

  • घर की सजावट का सामान

bamboo

बिजनेस में कितना निवेश करना जरूरी ? (How much investment is required)

आप बिजनेस बांस की बोतल या दूसरे उपकरण बनान का बिजनेस को लगभग 1.95 लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं. इसके लिए कोई खास स्किल या ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि, अगर आप बिज़नेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो बिज़नेस को शुरू करने का खर्च थोड़ा बढ़ सकता है. बता दें कि बांस के प्रोडक्ट बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए 1,70,000 रुपए तक का रॉ मटेरियल खरीदना होगा.

बांस से बनी बोतल की कीमत (Bamboo Bottle Price)

इस बोतल की क्षमता कम से कम 750 एमएल की होती है, इसलिए इसकी कीमत 300 रुपए से शुरू होगी. खास बात यहा है कि यह बोतलें पर्यावरण के अनुकूल होती है, साथ ही टिकाऊ भी रहती हैं.

बिजनेस से मुनाफ़ा (Profit from business)

अगर आप बांस से बनी बोतल का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रोडक्ट का अच्छा प्रचार करना होगा, जिससे आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं.

कहां से लें ट्रेनिंग ?

बास की बोतल या अन्य सामान बनाने की ट्रेनिंग आप राष्ट्रीय बांस मिशन की वेबसाइट nbm.nic.in से भी हासिल कर सकते हैं. यहां ऐसे कई संस्थानों के बारे में बताया गया है जो बांस से सामान बनाने की ट्रेनिंग देते हैं. इन संस्थानों के बारे में जानकारी इस लिंक nbm.nic.in/Hcssc.aspx पर जाकर जान सकते हैं.



English Summary: Earn millions of rupees by starting a bamboo bottle making business

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in