MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

World Hindi Diwas 2024: क्यों मनाया जाता है 'विश्व हिंदी दिवस', जानें क्या है इसका इतिहास और मुख्य उद्देश्य

World Hindi Diwas 2024: विश्व हिंदी दिवस आज यानी 10 जनवरी को मनाया जाता है. आपको बता दें, विश्व भर में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए हर वर्ष 10 जनवरी को World Hindi Diwas के तौर पर मनाया जाता है. आइये कृषि जागरण के इस आर्टिकल में विश्व हिंदी दिवस से जुड़ी सभी बातें जानें.

मोहित नागर
World Hindi Diwas 2024 (प्रतीकात्मक तस्वीर)
World Hindi Diwas 2024 (प्रतीकात्मक तस्वीर)

World Hindi Diwas 2024: भारत समेत दुनिया के कई देशों में विश्व हिंदी दिवस आज यानी 10 जनवरी को मनाया जाता है. आपको बता दें, विश्व भर में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए हर वर्ष 10 जनवरी को World Hindi Diwas के तौर पर मनाया जाता है. इसके अलावा हिंदी बोलने वाले दुनियाभर के तमाम देशों में बसे भारतीयों को एक सूत्र में बांधने के लिए भी वर्ल्ड हिंदी दिवस को मनाया जाता है.

आइये कृषि जागरण के इस आर्टिकल में विश्व हिंदी दिवस से जुड़ी सभी बातें जानें.

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास

आपतो बता दें, 10 जनवरी, 2006 भारत में उस वक्त के प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने इस दिन को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी. इसके बाद से ही हर वर्ष इस दिन को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. हम सभी भारतीयों को विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर हिन्दी को दुनिया के कोने-कोने में पहुंचाने का संकल्प लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें : 5 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है विश्व मृदा दिवस, जानें इसका इतिहास और महत्व

विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस से कैसे हैं अलग?

आपको बता दें, विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस में अंतर है. भारत में हर साल हिंदी दिवस को 14 सितंबर के दिन मनाया जाता है. जबकि विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है. दोनों ही दिवस राजभाषा हिन्दी को प्रोत्साहित करने के लिए मनाये जाते हैं, लेकिन विश्व हिंदी दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर इसे बढ़ावा देना है.

हिंदी के बारे में रोचक बातें

  1. हिंदी भाषा विश्व के अनेकों विश्वविद्यालयों में पढ़ाई जाती है.
  2. दुनियाभर में सबसे अधिक बोली जाने वाली 5 भाषाओं में से एक हिंदी है.
  3. फिजी में हिन्दी को आधिकारिक भाषा का दर्जा भी दिया गया है.
  4. हिन्दी भाषा का उपयोग अब वेब एड्रेस यानी URL में भी किया जाना शुरू हो गया है.
  5. हिंदी के शब्दों को अंग्रेजी भाषा अपना रही है, जैसे कि अवतार-Avtaar और योग-Yoga आदि
  6. देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली हिन्दी विश्व की सबसे सरलतम वैज्ञानिक भाषा मानी जाती है.
English Summary: world hindi day 2024 history and main objective in hindi diwas why celebrate 10 january international hindi day Published on: 10 January 2024, 11:17 AM IST

Like this article?

Hey! I am मोहित नागर. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News