MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

World Environment Day 2023: इस बार #BeatPlasticPollution के साथ मनाया जायेगा विश्व पर्यावरण दिवस, जानें इतिहास और महत्व

हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है.

अनामिका प्रीतम
World Environment Day 2023
World Environment Day 2023

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) हर साल 5 जून को मनाया जाता है. यह एक वैश्विक पर्यावरण संरक्षण अभियान है जो पर्यावरण संरक्षण के महत्व को उजागर करने और लोगों को उसकी रक्षा करने के लिए जागरूक करता है. यह दिवस हर साल एक नए थीम के साथ मनाया जाता है.

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम  

हर साल विश्व पर्यावरण दिवस की एक अलग थीम होती हैजो वैश्विक महत्व के लिए महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दे पर प्रकाश डालती है. इस बार विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम “#BeatPlasticPollution अभियान के तहत प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान है.

विश्व पर्यावरण दिवस का मुख्य उद्देश्य

विश्व पर्यावरण दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूक करना है. जैसे प्रदूषणजलसंकटवनों का अपघातजलवायु परिवर्तनबढ़ती जनसंख्या आदि के बारे में बताना है. इसके साथ ही व्यापक स्तर पर पर्यावरण संरक्षण के महत्व को उजागर करना है. इस दिन के माध्यम से लोगों को पर्यावरण की रक्षा के लिए जागरूक करके उन्हें उसकी रक्षा और सुरक्षा के लिए सक्रिय बनाने का प्रयास किया जाता है.

ये भी पढ़ें: World Environment Day : क्यों मनाया जाना चाहिए विश्व पर्यावरण दिवस?

इस दिन पर्यावरण संरक्षा से सम्बंधित संदेशों को जनसंचार करने का प्रयास किया जाता है. इसके लिए इस दिन विभिन्न संगठनसरकारी निकायशैक्षिक संस्थानगैर सरकारी संगठन आदि द्वारा कई पर्यावरणीय कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इन कार्यक्रमों में जंगल संरक्षणपौधरोपणसफाई अभियानजल संरक्षणजैव विविधता की संरक्षापर्यावरण संबंधित शिक्षा आदि शामिल होते हैं. इससे लोगों को इस मुद्दे के बारे में जागरूकता प्राप्त होती है और वे अपने हर रोज के जीवन में पर्यावरण की रक्षा करने में सहयोग करने के लिए प्रेरित होते हैं.

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास 1972 से शुरू होता है, जब संयुक्त राष्ट्र ने स्टॉकहोमस्वीडन में मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCHE) का आयोजन किया था. यह सम्मेलन उस समय के पर्यावरणीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए विश्व नेताओं और पर्यावरण विशेषज्ञों की पहली वैश्विक सभा थीसम्मेलन का उद्देश्य वायु और जल प्रदूषणवनों की कटाई और जैव विविधता के नुकसान जैसी तत्काल पर्यावरणीय चिंताओं को दूर करना था.

इस सम्मेलन के दौरान, पर्यावरण के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित एक विशेष दिवस की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव रखा गया था. परिणामस्वरूप, सम्मेलन के अंतिम दिन, 5 जून, 1972 को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में नामित किया गया. जिसके बाद पहला विश्व पर्यावरण दिवस 1974 में मनाया गया था और तब से प्रतिवर्ष इसे मनाया जाता है.

English Summary: World Environment Day 2023: This time World Environment Day will be celebrated with #BeatPlasticPollution, know history and importance Published on: 03 June 2023, 02:07 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News