Others

टर्म प्लान लेने से पहले जान लें यह शर्तें, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

दुनिया में अगर कुछ अटल सत्य है तो वो मृत्यु है. कोई इंसान कितना ही पैसा कमा ले, कितना ही यश अर्जित कर ले या फिर कितनी ही उंचाईयों पर पहुंच जाए उसकी एक ना एक दिन मृत्यु निश्चित है. लेकिन मृत्यु अगर परिवार में कमाने वाले इंसान की हो जाए, तो परिस्थितियां बहुत गंभीर हो जाती है. एक सामान्य मिडिल क्लास फैमिली का मुखिया दिन-रात कड़ी मेहनत की कमाई से परिवार का पालन पोषण करता है ऐसे में अगर वही चल बसे तो परिवार की क्या हालत होगी इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है.

निसंदेह हम मृत्यु को तो नहीं टाल सकते, लेकिन  मृत्यु  के बाद उत्पन्न होने वाले आर्थिक समस्याओं को नियंत्रित या कम कर सकते हैं. अगर आपका परिवार अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए आप पर निर्भर है तो हम आपको टर्म प्लान लेने का सुझाव जरूर देंगें. यह प्लान आपके ना होने पर आपके परिवार का सहारा बनेगा एवं बुरे वक्त में काम आएगा.

क्या होता है टर्म प्लान?

टर्म प्लान एक ऐसा प्लान है, जो एक निश्चित समय में होने वाली मृत्यु के बाद हमारे परिवार को आर्थिक मदद देता है. इस प्लान को देने वाली कंपनियां आपको यह भरोसा देती है कि एक निश्चित समय सीमा के अंदर अगर आपकी मृतयु होती है, तो वो आपके द्वरा तय की गई राशि परिवार को प्रदाव करेंगी.

चलिए इस बात को एक उदाहरण की मदद से समझते हैं. रमेश ने एक करोड़ रूपये का टर्म प्लान 50 साल की उम्र तक लिया. अब अगर रमेश की मृतयु किसी भी कारण से इन 50 सालों के अंदर-अंदर हो जाती है, तो कंपनी एक करोड़ की राशि उसके नॉमिनी को देगी.

क्या हैं शर्तें

इस प्लान को लेने से पहले कुछ बातों को जरूर जान ले क्योंकि टर्म प्लान लेने के लिए आईआरडीए(IRDA) ने कुछ पैमाने तय किए हैं, जैसे इंसान स्वस्थ हो और उसे कोई जानलेवा बिमारी ना हो.

उसके इनकम का कोई प्रूफ हो एवं वो 10वीं पास हो.

उसका अपना कोई पहचान पत्र हो.

क्या हर तरह की मृत्यु को कवर करता है टर्म प्लान

आईआरडीए द्वार तय किए गए नियमों के अनुसार टर्म प्लान देने वाली कंपनी मृत्यु की हर परिस्थिती में आपके परिवार को तय की गई राशि देती है और इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की पॉलिसी लेने वाले इंसान की मृत्यु किन परिस्थितियों में या किन कारणों से हुई है. हां इस प्लान को लेने के बाद पहले ही साल में अगर इंसान आत्महत्या कर लेता है, तो उसका परिवार प्लान की राशि लेने के लिए मान्य नहीं है. टर्म प्लान के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप पॉलिसी बाजार के आधिकारिक वेबसाइट पर https://bit.ly/2VSUiFO से संपर्क कर सकते हैं, जहां आपको इस बारे में प्रत्येक जानकारी निशुल्क मिल जाएगी.



Share your comments