Others

फाइन आर्ट हॉबी को बनाएं प्रोफेशन, कमाएं शोहरत और बेशुमार दौलत

क्या आपको भी चित्र बनाना, पेंटिंग करना या स्केचिंग करना पसंद है? क्या आप भी अपने चारों तरफ की दुनिया को कागज़ में उतारने का शौक रखती हैं? अगर हां तो आप अपना करियर फाइन आर्ट्स के फील्ड में बना सकते हैं. जी हां.. यह फील्ड आपके हॉबी जॉब में बदलकर ना सिर्फ अच्छे पैसे दे सकता है, बल्कि भागदौड़ की इस जींदगी में आपको एक अलग पहचान भी दे सकता है. वैसे भी बदलते हुए तकनीक के साथ आज के समय में ड्रॉइंग, पेंटिंग, डिजाइनिंग, स्कल्पटिंग, इंस्टॉलेशन, एनिमेशन, गेमिंग आदि जगत में क्रांति आ गई है. ऐसे में आप चाहें तो इन विषयों की गहराई से स्टडी करके लाखों कमा सकते हैं.

क्या है स्कोप

फाइन आर्ट्स से ग्रेजुएट होने के बाद आपके पास कई तरह के रास्ते खुले हैं, जैसे टेक्सटाइल इंडस्ट्री, सॉफ्टवेयर कंपनीज, डिजाइन फर्म्स आदि. वहीं आप एडवरटाइजिंग कंपनीज, मीडिया हाउसेज़, डिजिटल मीडिया, पब्लिशिंग हाउसेज, और आर्ट स्टूडियो में भी अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं. वैसे अगर आपको थोड़ी रूची राजनीति या सामाजिक घटनाओं में भी है तो आप अखबारों, पत्र-पत्रिकाओं में इलस्ट्रेटर, कार्टूनिस्ट या एनिमेटर आदि के तौर पर भी अपना करियर बना सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आप चाहे तों इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आकर थिएटर प्रोडक्शन, प्रोडक्ट डिजाइन, एनिमेशन स्टूडियो आदि में भी काम कर सकते हैं.

यहां कर सकते हैं कोर्स

भारत में वैसे तो यह कोर्स कई यूनिवर्सिटी करवा रही है, लेकिन कुछ संस्थानों के नाम प्रमुख रूप से इन्हीं कोर्सों के लिए जाने जाते हैं, जैसे- बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट, जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी आदि.

कोर्स क्वॉलिफिकेशन

फाइन आर्ट्स कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जरूरी है कि आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास हों.



Share your comments