Others

इस एक गाय कि कीमत है 22 करोड़ रुपए, जानिए कितना दूध देती है

देश हो या विदेश हर जगह डेयरी के लिए अच्छी गायों की मांग है. बढ़ते डेयरी व्यापार के वजह से ज्यादा दूध देने वाली गायों की मांग निरंतर बढ़ रही है. और आय दिन गायों की दूध बढ़ाने के लिए कई प्रयोग किए जा रहे हैं. गायों के नई किस्म भी अलग-अलग देशों में विकसित किए जा रहे हैं जिससे डेयरी क्षेत्र को लाभान्वित किया जा सके. वहीं भारत की बात करें तो भारत में डेयरी व्यापार किसानों के बीच तेज़ी से बढ़ रहा है.

गाय चाहे किसी भी देश का हो किसी भी नस्ल का हो एक सामान्ता सभी गायों में उसकी दूध की शक्ति. गाय का दूध बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें कई तरह के पोशक तत्व होते हैं जो हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन हर किसी को करने की सलाह दी जाती है. जिस प्रकार हर देश में दूध की खपत बढ़ रही है उसी तरह गायों में भी दूध बढ़ाने के कई प्रयोग किए जा रहे हैं.

 

 

एक वक्त था जब गाय ज्यादा से ज्यादा 5, 10, 15 या 20 लीटर दूध देती थी लेकन, आज के वक्त में गाय 100 लीटर से उपर भी दूध देती हैं. आज हम आपको एक ऐसे गाय के बारे में बताएंगे जो 9700 लीटर दूध देती है. अगर आप इस बात को सुन कर हैरान हैं तो बता दूं की यह सच्चाई है और यह कोई साधारण गाय नहीं है. यह गाय उत्तरी अमेरिका में पाई जाती है और इस गाय का नाम ईस्टसाइड लेविसडेल गोल्ड मिस्सी है. यह गाय एक सीजन में और एक सीमित समय में कुल 9700 लीटर दूध दे देती है. गाय की इस प्रजाति की संख्या मौजूदा वक्त में बहुत कम रह गई है.

बता दें की यह सिर्फ सबसे ज्यादा दूध नहीं देती है बल्कि यह सबसे महंगी गाय भी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसल गाय की कीमत 22 करोड़ रुपए है. अधिक जानकारी के लिए इस पर क्लिक करें



English Summary: This cow is worth 22 crores, know how much milk gives

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in