1. विविध

विश्व के सबसे ज्यादा अमीर यहां रहते है..

दुनिया में हर एक इंसान अपनी ख्वाहिश पूरा करने के लिए है अमीर बनना चाहता है, हर एक इंसान का अपना एक मकसद होता है कि वह खुद को और अपने परिवार को एक अच्छी ज़िंदगी दे. उनके सपने पूरे करे. दुनिया के अलग अलग कोनो में अलग अलग जगह अरबपति व खरबपति रहते है.  

आपको बतादें की इस रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी अमरीका में सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते है. इस परिवार में ऐसे परिवारों या इंडिविजुअल इंसान के बारे में बात की गई है जिनकी संपत्ति 6.43 करोड़ से ज़्यादा है. सर्वे के हिसाब से ऐसे लोगो की टोटल संख्या 1.79 करोड़ है. इसी के साथ आपको बतादे सारे लोग ज्यादातर अमेरिका में रहते है.

अमीरो की संख्या

ये अमीर परिवार अमेरिका में बस्ते है जिनकी संख्या 76 लाख के करीब तक है.

दूसरे नंबर पर मौजूद एशिया-पैसेफिक की तुलना में ये संख्या दोगुनी है। दुनिया के हर 5 अमीरों में 2 अमीर अमेरिका में बसते हैं। 

तीसरे नंबर पर यूरोप का नंबर है, जहां कुल 40 लाख अमीर परिवार रहते हैं। पश्चिमी यूरोप में ऐसे परिवारों की संख्या 38 लाख है, जबकि पूर्वी यूरोप में महज़ 2 लाख अमीर परिवार रहते हैं।

दुनिया के सबसे अमीर कुछ इस प्रकार है

बिल गेट्स के बारे में कौन नहीं जनता कि यह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है, यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर और ओनर है, यह अमेरिका के रहने वाले है. जो दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेर कंपनी में से एक है. बिल गेट्स को कम उम्र में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में रूचि जगने लगी थी.

अमंचियो ओर्टेगा स्पेनिश के बिज़नसमैन है, ये इंडीटेक्स फैशन ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन है, इनको जारा क्लोथिंग और एक्सेसरीज रिटेल शॉप से ज्यादा जाना जाता है. फोर्ब्स के मुताबिक अमंचियो यूरोप के सबसे अमीर व्यक्ति है और दुनिया के दुसरे नंबर पर सबसे अमीर व्यक्ति है

वारेन बुफे एक अमेरिका के बिजनेसमैन और इन्वेस्टर है, इनको शेयर बाज़ार की दुनिया की महान इन्सान माना जाता है क्योंकि इनकी इन्वेस्टमेंट पॉवर काफी शक्तिशाली है. बुफे बर्कशायर हाथवे के सीईओ, चेयरमैन और सबसे बड़े शेयरहोल्डर है. 2008 मैं ये दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति माने जाते थे,

कार्लोस स्लिम हेलू 2015 में वर्ल्ड के दूसरे सबसे आमिर व्यक्ति थे, और अभी 2017 में यह तीसरे स्थान पर आ गए है. और मक्सिको में यह प्रथम स्थान पर सबसे ज्यादा अमीर व्यक्ति है.

अमेरिका के रहने वाले मार्क जुकरबर्ग फेसबुक कंपनी के मालिक है, मार्क ने फेसबुक कम्पनी 2004 को शुरू की थी जब वो 19 साल के थे. फेसबुक दुनिया की सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली सोशल नेटवर्किंग साईट है.

मुकेश अम्बानी के बारे में कौन नहीं जनता कि यह दुनिया के अमीर व्यक्तिओ में से एक है, ये रिलायंस कंपनी के अध्यक्ष है, रिलायंस इंडस्ट्रीज में उनकी व्यक्तिगत हिस्सेदारी 48 % है। उनकी संपत्ति का मूल्य (फोर्ब्स के अनुसार) 22.2 अरब अमेरिकी डॉलर है, जिस से वे भारत के सबसे अमीर आदमी साबित होते हैं।

- वर्षा

English Summary: The world's richest people live here ..

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News