1. विविध

अविश्वसनीय ! 30 साल से सिर्फ चाय पीकर जिंदा है यह महिला

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

एक ठंडी सुबह में एक कप गर्म चाय निश्चित रूप से लुभाती है लेकिन कल्पना करें कि क्या कोई व्यक्ति केवल चाय पीकर ही जीवित रह सकता है. यह खबर थोड़ी चौंकाने वाली जरूर है लेकिन हकीकत है.

छत्तीसगढ़ में रहने वाली एक महिला लगभग 30 वर्षों से सिर्फ चाय पी रही है. वह न केवल जीवित है बल्कि पूरी तरह स्वस्थ भी है. छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के बरदिया गाँव की रहने वाली पीपली देवी ने 11 साल की उम्र में भोजन छोड़ दिया था. वह अपनी अनोखी जीवन शैली के लिए प्रसिद्ध है. उन्हें स्थानीय स्तर पर 'चाय वाली चाची' के नाम से जाना जाता है.

महिला के पिता रति राम ने कहा, पीपली शुरुआत में दूध की चाय के साथ बिस्कुट और ब्रेड  लेती थी.  लेकिन वह धीरे-धीरे काली चाय में बदल दिया. जब वह 6वीं कक्षा में थी तब उसने खाना छोड़ दिया. “हमारी बेटी पटना स्कूल से जिला स्तरीय टूर्नामेंट में भाग लेने गई थी. जब वह लौटी, तो उसने अचानक खाना और पानी पीना छोड़ दिया,

पीपली के भाई ने कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा सहायता मांगी थी कि लेकिन वह किसी बीमारी से पीड़ित नहीं है. इसलिए डॉक्टर किसी भी स्वास्थ्य समस्या का निदान नहीं कर सकते हैं.

इस मामले को सुनकर डॉ. एस.के. जिला अस्पताल, कोरिया के गुप्ता ने कहा, “यह अपने आप में हैरान कर देने वाला मामला है. वैज्ञानिक रूप से कहें तो, एक इंसान 33 साल तक चाय पर नहीं टिक सकता. 33 साल बहुत लंबा समय है. यह संभव नहीं है. उसके परिवार के अनुसार, पीपली पूरे दिन भगवान शिव की पूजा में लीन रहती है.

लोग कहते हैं कि इन्सान खाने के बिना नहीं रह सकते पर इस महिला ने इस बात को गलत साबित कर अपने आप में एक उदाहरण साबित किया है.

ऐसी ही मनोरंजक जानकारियों की अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें-

English Summary: tea lover pipli devi survival 30 years

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News