1. विविध

पेश है एक नया फ्रिज, जो आपकी जरूरत का पूरा ध्यान रखता है!

चन्दर मोहन
चन्दर मोहन

दूध, दही फल और सब्जी, जो जल्दी ख़राब हो जाने वाली चीजें हैं, उनकी शेल्फ़ लाइफ़ बढ़ाने के लिए उन्हें फ्रिज में रख दिया जाता हैं. कमरे के तापक्रम पर जो चीजें जल्दी ख़राब हो सकती हैं, उन्हें, फ्रिज कम तापक्रम में महफूज रखता हैं. एक आम घर में फ्रिज हो या किसी दुकान पर रखा फ्रिज, उनका काम एक ही होता है कि चीज को सही सलामत उसके रूप रंग, चमक और स्वाद को बरकरार रखे.

आइसक्रीम और स्वाद वाले दही व दूसरे अन्य डेयरी उत्पाद जो कि तापमान संवेदी हैं, के वितरण में निगरानी के कारण अनेक बाधाओं की वजह से पूरी तरीके से काम नहीं कर पा रहे  थे. ऐसे में एलनप्रो ब्रांड ने आईओटी सक्षम स्मार्ट हब प्लेटफॉर्म नेक्स्ट-जेन कनेक्टेड रेफ्रीजिरेटर लान्च किया है. एलनप्रो ने वेंडिकेन के साथ मिलकर ऐसा पहला स्मार्ट एआई कूलर बाजार में पेश किया है. ऐसे 20 उत्पाद हैं जो इस नए फ्रिज में तापमान संवेदी ऐप की साथ पेश किये गए हैं.

जैसा कि एक आम परम्परा है कि उपलब्ध फ्रिज में सभी तरह की उत्पादों को ठूस दिया जाता है और फिर अक्सर यह देखा गया है कि किसी एक फल या बहुत सारी चीजों की महक दूसरे कई उत्पादों में मिल जाती है. दूध में तो अमरूद या किसी और फल सब्जी की महक चाय की स्वाद को ही बिगाड़ देते हैं. एलनप्रो के निदेशक संजय जैन ने कृषि जागरण के साथ बात करते हुए बताया कि खाद्य सेवा उद्योग के लिए भारतीय रेफ्रिजरेशन बाजार में क्रांति लाने के लिए स्मार्ट और कनेक्टेड तकनीकों को अपनाया गया है. ऊर्जा की बचत तो इसकी विशेषता है ही, साथ ही सहज चेतावनी सुविधा की वजह से कोई समस्या होने पर अलार्म भी बज कर फ्रिज में उत्पादों की सही रखरखाव के बारे में यह फ्रिज चेता भी देता है.

English Summary: take a look at this unique refrigerator

Like this article?

Hey! I am चन्दर मोहन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News