Others

तो इसलिए किम ने बदला अपना बॉडीगार्ड

दुनिया को भ्रम में डाल देने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपना बॉडीगार्ड बदल दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार किम ने अपनी सुरक्षा करने वाले बॉडीगार्ड के साथ ही देश के खुफिया प्रमुख को भी बदल दिया है.  कुख्यात जासूसी एजेंसी आरजीबी को कई हाई प्रोफाइल हमलों में दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका के खिलाफ जासूसी करने के लिए जाना जाता है.

दिसंबर में किया गया था पदोन्नत

दक्षिण कोरियाई दैनिक के अनुसार, लेफ्टिनेंट जनरल रिम क्वांग-इल को पिछले दिसंबर में जंग किल-गीत की जगह, टोही जनरल ब्यूरो के निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया था. इसके अलावा रिम को पिछले साल दिसंबर में सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के केंद्रीय सैन्य आयोग के सदस्य के रूप में भी नियुक्त किया गया था.

क्वाक के बारे में नहीं है दुनिया को ज्यादा जानकारी

इसके अलावा सुप्रीम गार्ड कमांडर का पद बीते साल अप्रैल में क्वाक चांग-सिक को दिया गया था. उसने ऑक्टोजेरियन आर्मी जनरल यूं जोंग-रिन की जगह ली है, जो साल 2010 से उत्तर कोरियाई तानाशाह किम की रक्षा कर रहे हैं. दुनिया को क्वाक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. इसका नाम बीते साल स्टेट मीडिया में सामने आया था. क्वाक को पिछले दिसंबर में सत्तारूढ़ पार्टी की केंद्रीय समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था.

बढ़े स्तर पर हुए हैं फेरबदल

सियोल के यूनिफिकेशन मिनिस्ट्री के मुताबिक, 23 अन्य सैन्य कर्मियों, कई अन्य पार्टियों और सरकारी अधिकारियों के साथ फेरबदल किया गया है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि किम अपनी कैबिनेट में नए लोगों को नेतृत्व का मौका दे रहा है. इसके अलावा कहा जा रहा है यह किम के देश के आंतरिक मामलों में पकड़ मजबूत करने का एक तरीका भी हो सकता है. हालांकि, मंत्रालय ने कहा कि वह किम की छोटी बहन किम यो-जोंग की स्थिति की पुष्टि नहीं कर सकता है, जिसे शासन का उत्तराधिकारी कहा जा रहा है. 



English Summary: So that's why Kim changed her bodyguard

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in