1. विविध

राशन को कीड़ों से बचाने के रामबाण उपाय करें ये छोटा सा काम

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
anaj

बदलते हुए वक्त के साथ लोग एकल परिवार में रहने लगे हैं. जिस कारण घर की सारी जिम्मेदारी प्राय एक ही आदमी पर आ जाती है. बार-बार बाज़ार जाने के झंझट से बचने के लिए वो सालभर का राशन एक बार ही खरीद लेता है. लेकिन अनाज को संभालना एवं सुरक्षित रखना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है. एक तरफ इन्हें आद्रता एवं बरसाती पानी से बचाना पड़ता है तो वहीं दूसरी तरफ कीड़ों के प्रकोप से. खैर बरसात के पानी से अनाज को सुरक्षित रखना तो आसान है, लेकिन कीड़ों से बचाना अपने आप में तेड़ी खीर है. चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे ना सिर्फ आप अपने अनाज को सुरक्षित रख सकते हैं बल्कि अपना पैसा और श्रम दोनों बचा सकते हैं.

दाल को ऐसे रखे सुरक्षितः

दाल को सुरक्षित रखने के लिए उसपर एक बार सरसो का तेल लगा दीजिए. एक बार अच्छे से तेल लगाने के बाद कुछ देर धूप में दाल को रखिए और बाद में किसी साफ कंटेनर में स्टोर कर लीजिए.

anaj

गेंहू को सुरक्षित रखने के उपायः

गेंहूं के साथ प्याज मिलाकर रखने से उसमें जल्दी कीड़ें नहीं लगते हैं. आप 1 क्विंटल गेंहूं में लगभग 500 ग्राम प्याज मिलाकर रख सकते हैं. ज्यादा अच्छा ये होगा कि आप इसे क्रमबद्ध तरीके से रखे, जैसे पहले कुछ प्याज नीचे फिर अनाज के मध्य में और फिर सबसे आखरी में. वैसे अनाज को संरक्षित करते समय आप माचिस की डिब्बियों का भी प्रयोग कर सकते हैं. बीच-बीच में माचीस की डिब्बियां डालने से अनाज को कीड़ें नहीं लगते हैं और वो अधिक समय तक सही रहते हैं.

आटे और चावल को ऐसे बचाएः

आटे और चावल को कीड़ों के प्रकोप से बचाने के लिए साबूत लालमिर्च का प्रयोग करना बेहतर उपाय है. आप लालमिर्च को डब्बे में डालकर रख दें.

English Summary: protect your grain by these method

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News