Others

ऐसे खास पौधे जो आपके घर में लाएंगे सकारात्मक ऊर्जा

स्वास्थ्य, दीर्घायु और जीवन को बेहतर बनाने के लिए घर में सकारात्मक ऊर्जा का होना बेहद आवश्यक है. आप एक खुश और संतुष्ट जीवन तभी जी सकते हैं जब आप जिस स्थान पर निवास करते हैं, वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास हो. ऐसे कई पौधे हैं जिनमें सकारात्मक ऊर्जा भरपूर मात्रा में पायी जाती है तो आज हम आपको 5 ऐसे घर पर उगाने वाले पौधों के बारे में बतायेंगे जिनको आप लगा कर नकरात्मक ऊर्जा से बच सकते है. ऐसे में आइए  जानते है ऐसे पौधों के बारे में..

सकारात्मक ऊर्जा के लिए पौधे (Plants for positive energy )

चमेली (Jasmine)

चमेली मुख्य रूप से सुंदर फूलों के लिए लगाया जाता है यह पौधा सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और रिश्तों में एक नया जुड़ाव लाने में भी मदद करता है. इसमें एक बहुत ही सुखद सुगंध है जो एक परेशान दिमाग को शांत कर सकती है और ऊर्जा को बढ़ाती है. यदि आप इसे दक्षिण की ओर वाली खिड़की के पास लगाते हैं तो यह पौधा सभी प्रकार की सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगा.

लकी बाँस (Lucky Bamboo)

भाग्यशाली बाँस या बाँस का पौधा स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रेम जीवन में भी भाग्य लाता है. आप इसे अपने कमरे के किसी भी कोने में रख सकते हैं जिसमें सौम्य या बहुत कम प्रकाश व्यवस्था है. इसके साथ ही आप इसे कम से कम एक इंच ताजे पानी में डूबा कर रखें. लंबे समय से इस पौधे का उपयोग धन और सौभाग्य के प्रतीक के रूप में किया जाता रहा है.

banboo plant

मनी प्लांट (Money Plant )

मनी प्लांट में एक प्रवाह उत्पन्न करने की शक्ति होती है जो जीवन में समृद्धि और सौभाग्य लाती है. इसके साथ ही ये पौधे  घर के साज-सज्जा के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प है. इसके अतिरिक्त, मनी प्लांट आपको घर पर तनाव और चिंता को कम करने में मदद करेगा.

तुलसी (Basil)

प्राचीन काल से ही माना जाता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से वातावरण पर आध्यात्मिक और उपचार प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही ये पौधा ऑक्सीजन को छोड़ता है और कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को लेता है. इसे आप अपने घर के उत्तर या उत्तर-पूर्व में रखें. तुलसी को एक महान एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी माना जाता है जो घर में नकारात्मक ऊर्जा को साफ करता है और सकारात्मक ऊर्जा को छोड़ता है.



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in