Others

पोस्ट ऑफिस में केवल 20 रुपये से खुलवाएं बचत खाता, साथ में उठाएं कई सुविधाओं का लाभ

post office

हमारे देश के अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि की जाती है. किसानों को देश की रीढ़ की हड्डी कहा जाता है, लेकिन आज भी देशभर में कई ज़गह ऐसी हैं, जहां हमारे किसान और आम लोगों को बैंक की सुविधा नहीं मिल पाती है. इस वजह से उन्हें कई समस्याएं भी होती हैं. हर इंसान अपनी आय का कुछ हिस्सा बचाकर ज़रूर रखना चाहता है. इसके लिए उसे बैंक में खाता खुलवाने की ज़रूरत पड़ती है, लेकिन अगर उसके स्थानीय निवास पर बैंक की सुविधा नहीं है, तो वह क्या करेगा. ऐसे में हम आपको बता दें कि आप पोस्‍ट ऑफिस में बचत खाता खुलवा सकते हैं. यह बचत खाता बिल्‍कुल वैसा ही होता है, जैसा बैंक का सेविंग अकाउंट होता है.

आप पोस्‍ट ऑफिस में न्‍यूनतम 20 रुपये में बचत खाता खुलवा सकते हैं. इस खाते के साथ आपको एटीएम और चेक बुक की सुविधा भी दी जाती है. खास बात है कि इस बचत खाते में 4 प्रतिशत ब्‍याज भी दिया जाता है, तो आइए आपको पोस्‍ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने की पूरी जानकारी देते हैं.

post office account

दो तरह के खुलवाएं बचत खाता (Open two types of savings account)

पहला खाता - इसमें सिंगल नाम से 1 लाख रुपये तक की राशि जमा कर सकते हैं, तो वहीं संयुक्‍त नाम से खाता खुलवाने पर लगभग 2 लाख रुपये की राशि जमा कर सकते हैं. ध्यान दें कि इस बचत खाते के साथ चेक बुक की सुविधा नहीं दी जाती है, साथ ही इस खाते में 50 रुपये की न्‍यूनतम राशि रखना ज़रूरी होता है.

दूसरा खाता - दूसरे बचत खाते को न्‍यूनतम 500 रुपये से खुलवा सकते हैं. इस खाते में चेकबुक और एटीएम की सुविधा दी जाती है. इस खाते में न्‍यूनतम 500 रुपये की राशि रखना ज़रूरी होता है.

इतने रुपये तक के ब्‍याज पर TDS कटौती नहीं

जानकारी के लिए बता दें कि पोस्‍ट ऑफिस बचत खाते में मिलने वाले 40 हजार रुपये तक के ब्‍याज पर अब टीडीएस (TDS) नहीं काटा जाता है. पहले टीडीएस (TDS) 10 हजार रुपये तक काटा जाता था, लेकिन  सरकार ने इसको बढ़ाकर 40 हजार रुपये कर दिया है. अच्छी बात है कि आप पोस्‍ट ऑफिस बचत खाते को देश के किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं.

post office savings account

ऐसे खुलवाएं पोस्ट ऑफिस में बचत खाता (Open savings account in post office)

पोस्‍ट आफिस में बचत खाता खुलवाने के लिए एक फार्म भरना पड़ता है. आपको यह फार्म पोस्‍ट ऑफिस से मिल जाएगा. इसके अलावा आप इसको विभाग की साइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं. इस बचत खाते को खुलवाने के साथ ही केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया भी पूरी करनी पड़ती है.

ज़रूरी दस्तावेज़ (Important documents)

आईडी प्रूफ़ - मतदाता कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल/विश्वविद्यालय द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र, केंद्र सरकार/राज्य सरकार/पीएसयू द्वारा जारी पहचान पत्र की ज़रूरत पड़ती है.

पता का प्रमाण - बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, फोन का बिल, सैलरी स्लिप, आधार कार्ड चाहिए होता है. इसके अलावा पासपोर्ट साइज़ फोटो और संयुक्त खाते के लिए सभी संयुक्त खाताधारकों की फोटो की ज़रूरत पड़ती है.

ये खबर भी पढ़ें: Pan Card: 17 करोड़ कार्ड होने वाले हैं बेकार, 31 मार्च से पहले आप भी करें ये ज़रूरी काम



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in