Others

अब एटीएम से निकलेंगी मुफ्त दवाईयां,जानें क्या है पूरी योजना

वैसे तो आपने एटीएम से हमेशा से ही पैसे को निकलते हुए देखा होगा लेकिन अब आप जल्द ही एटीएम से दवा भी निकाल सकेंगे. दरअसल, आम चुनावों से पहले केंद्र की मोदी सरकार हर जिले में ऐसे एटीएम लगाने पर विचार कर रही है जिससे आप मुफ्त में दवाई निकाल सकेंगे. मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो देश के दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश में इस तरह के एटीएम का प्रयोग किया गया है. केंद्र सरकार आंध्र में हुए दवा एटीएम के सफल प्रयोग से काफी उत्साहित हुई है. वहां इसकी सफलता के बाद केंद्र इस योजना को पूरे देशभर में लागू करने की तैयारी में है. बता दें कि आंध्र प्रदेश में करीब 15 जगहों पर इस तरह के एटीएम लगे हुए हैं. इस दवा एटीएम का पूरा नाम है एनी टाइम मेडिसिन. जिसमें कई तरह की ब्रांडेड और जेनरिक दवाईयाँ उपलब्ध होंगी. इस एटीएम से टेबलेट के साथ-साथ सिरप भी आसानी से निकल जाएगा. सरकार की इस योजना से देश के गरीब वर्ग को काफी राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें-  'आपको रोज धीमी मौत मार रही है एलोपैथी'

मिलेंगी ब्रांडेड और जेनरिक दवा

नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन की सूची में मौजूद अधिकतर दवाएं इस खास एटीएम में मौजूद रहेंगी. बता दें कि सामान्य रोगों के लिए सभी जरूरी दवाएं नेशनल लिस्ट ऑफ एशेंशियल मेडिसिन की सूची में मौजूद होती हैं. इसमें से 300 से अधिक दवाएं बेहद जरूरी हैं. सभी ब्रांडेड और जेनरिक दवाएं इस एटीएम में उपलब्ध होंगी. आप किसी भी तरह के टैबलेट और कैप्सूल के साथ सिरप भी आसानी से निकाल सकेंगे.

कहाँ लगेंगे एटीएम

आंध्र प्रदेश में इस योजना के सफल प्रयोग के बाद इस योजना को लागू करने की तैयारी की जा रही है. एटीएम, डॉक्टर  के प्रिस्क्रिप्शन को स्कैन करने पर दवा देगा. फोन कॉल करके भी इस एटीएम से दवाएं ली जा सकेंगी. इसके लिए मरीज दूर बैठे डॉक्टर को तकलीफ बताएगा. डॉक्टर दवा लिखकर एटीएम किओस्क को कमांड भेजेगा, कमांड मिलते ही एटीएम मशीन से दवा निकालेगा. एटीएम खरीद के लिए नेशनल रुरल हेल्थ मिशन के पैसे का इस्तेमाल होगा. पहले चरण में ये एटीएम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में लगेंगे.



Share your comments