आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

नोटबंदी : भारत में बैन 500 और 1000 के नोटों को इस देश में चलाया जा रहा है

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को 1000 और 500 के नोटों पर पाबदी लगाते हुए उसे चलन से बाहर कर दिया था. लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि भारत सरकार के द्वारा की गई नोटबंदी के बाद भी यह नोट चलन में हैं. जी हां यह खबर बिल्कुल सही है ! दरअसल यह नोट हमारे पड़ोसी देश नेपाल में बड़े आराम से चलाया जा रहा है.

नोटबंदी के लागू होने के बाद से यह नोट नेपाल भेजे जा रहे थे और इन नोटों को नेपाल में इक्ट्ठा किया जा रहा था. दरअसल इसका कारण यह है कि नेपाल की सरकार ने अभी वहां से पूरी मुद्रा वापिस नहीं ली है और वहां के लोग इस आशा में बैठे हैं कि भारत सरकार के द्वारा नोटों को वापिस ली जाएगी. जिसके बाद उनके रुपयों की कीमत उन्हें मिल जाएगी.

वहीं पिछले दिनों की बात करें तो देश के कई राज्यों में पुराने नोट पकड़ाने के मामले सामने आए थे. इस बार गाज़ियाबाद में पुरानी नोट पकड़े जाने के बाद पता लगा कि यह नेपाल के कसिनों में इस तरह के नोट अभी भी चल रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ो के अनुसार हमारी लगभग 950 करोड़ की मुद्रा नेपाल में होने की आशंका है. इस विषय में नेपाल राष्ट्र बैंक के प्रवक्ता नारायण पौडेल ने बताया कि सितंबर 2018 में दोनो देशों के बीच एक बैठक हुई थी. जिसमें 25 हजार प्रतिव्यक्ति जमा होनें की बात सामने आई थी. जिस के बाद भारत सरकार को काफी झटका लगा है.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

English Summary: Notebans: Bann 500 and 1000 notes are being run in this country in India.

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News