MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

Most expensive fruits: दुनिया के सबसे महंगे फल जिनकी कीमत आपको कर देंगी हैरान

अगर हम आपसे ये कहें कि दुनिया में ऐसे भी फल हैं, जिनकी कीमत लाखों में होती है. तो आप यकीन नहीं करेंगे. लेकिन यह सच है. दुनियाभर में ऐसे कई फल हैं जिनकी कीमत आपके होश उड़ा देगी. यह फल देखने में बेहद सुंदर (Beautiful fruit) होते हैं और साथ ही यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ठ भी होते हैं.

लोकेश निरवाल
दुनिया के सबसे महंगे फल
दुनिया के सबसे महंगे फल

दुनिया में ऐसे भी फल और सब्जियां हैं, जिनकी कीमत बाजार में हजारों-लाखों की होती है. शायद आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन यह सच है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ महंगे फलों के नाम बताएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन फसलों को बेहद दुर्लभ माना जाता हैं. 

किसान व वैज्ञानिकों के द्वारा इनकी खेती के लिए विशेष परिस्थितियों का ख्याल हमेशा रखा जाता है. ताकि यह लंबे समय तक सुरक्षित रह सकें. यह भी देखा गया है कि बाजार में इन दुर्लभ फसलों की नीलामी (crop auction) भी की जाती है. तो आइए आज हम इन महंगे फलों के बारे में जानते हैं...

यूबरी मेलन (Ubury mellon):
यूबरी मेलन (Ubury mellon):

यूबरी मेलन (Ubury mellon): इस फल को दुनिया का सबसे महंगा फल माना जाता है. मिली जानकारी के मुताबिक, साल 2021 में इस फल की नीलामी की गई थी, जो 18 लाख रुपए तक पहुंच गई थी और वहीं साल 2022 में इसकी नीलामी करीब 20 लाख रुपए तक की गई थी. बता दें कि इस फल को किसानों के द्वारा तैयार करने में लगभग 100 दिन का समय लगता हैं. यह फल इतना महंगा इसलिए भी बिकती है, क्योंकि इसकी खेती में किसानों को अधिक मेहनत व अधिक खर्च करना होता है.

रूबी रोमन अंगूर (Ruby Roman Grapes):
रूबी रोमन अंगूर (Ruby Roman Grapes):

रूबी रोमन अंगूर (Ruby Roman Grapes): यह अंगूर बाकी सामान्य अंगूरों की तुलना में 4 गुना बड़ा पाया जाता है और साथ ही यह बेहद मीठा व रसभरा होता है. बता दें कि इसके हर एक गुच्छे में लगभग 24 से 26 अंगूर होते हैं. यह रूबी रोमन अंगूर जापान के इशिकावा में सबसे अधिक उगाया जाता है. मिली जानकारी के मुताबिक, साल 2022 में इस दुर्लभ अंगूर की नीलामी 8.8 लाख रुपए तक की गई थी. इसलिए इसे भी दुनिया के सबसे महंगा फलों में शामिल किया गया है.

तइयो नो तमागो आम (Taiyo no Tamago Mango)
तइयो नो तमागो आम (Taiyo no Tamago Mango)

तइयो नो तमागो आम (Taiyo no Tamago Mango): यह आम दिखने में जितना सुदंर है, उतना ही यह महंगा भी है. इसकी कीमत इतनी है कि आम व्यक्ति सोच भी नहीं सकता है. दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में तइयो नो तमागो आम की कीमत लगभग 2.7 लाख रुपए तक है. बता दें कि यह आम जापान के क्यूशू प्रान्त के मियाजाकी में सबसे अधिक उगाया जाता है. अगर हम भारत की बात करें तो यह हमारे देश में बिहार के पूर्णिया और मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के किसान अपने खेत में उगाते हैं. बता दें कि इस आम के पूरे  पकने के बाद इसका वजन 900 ग्राम तक होता है. इसका रंग हल्का लाल और पीला दोनों तरह का पाया जाता है. इसमें रेशा बिल्कुल भी नहीं पाया जाता है. यह इतना मीठा होता है, कि एक बार इसे खाने के बाद आप इसके दीवाने हो जाएंगे.

स्क्वॉयर तरबूज (Squared Watermelon)
स्क्वॉयर तरबूज (Squared Watermelon)

स्क्वॉयर तरबूज (Squared Watermelon): यह तरबूज भी महंगी फलों की लिस्ट में शामिल किया गया है. क्योंकि इसकी कीमत बाजार में लगभग 100 डॉलर की है. यह तरबूज परिपक्व आकार का छोटा होता है. इसमें इतना अधिक दबाव पड़ता है कि यह आकार में छोटा होता चला जाता है. इस तरबूज पर इतना अधिक दबाव इसलिए पड़ता है क्योंकि इसे एक पारदर्शी बॉक्स में रखा जाता है.

English Summary: Most expensive fruit: The world's most expensive fruit whose price will surprise you Published on: 08 February 2023, 05:10 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News