1. विविध

FD Scheme: जानें पोस्ट ऑफिस या एसबीआई में से कहां मिलेगा फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज

अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) का लाभ लेना चाहते हैं, तो हम आपको बताएंगे कि आपको पोस्ट ऑफिस में ज्यादा ब्याज मिलेगा या फिर एसबीआई में...

निशा थापा
more interest on Fixed Deposit
more interest on Fixed Deposit

बचत ही भविष्य की पूंजी होती है. लोगों के मन में हमेशा एक सवाल होता है कि आखिर बचत कैसे की जाए और कहां की जाए? आज के इस आधुनिक दौर में निवेश के जरिए आप भविष्य की कमाई कर सकते हैं. आप शेयर बाजार में भी अपने पैसा लगा सकते हैं. मगर वहां पर निवेश करना जोखिमों के अधीन है. आप पोस्ट ऑफिस और बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट का खाता खुलवाकर बचत कर सकते हैं, जहां पर अच्छी ब्याज दर के साथ बचत होती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर पोस्ट ऑफिस या एसबीआई में से फिक्स्ड डिपॉजिट पर कहां अधिक फायदा मिलेगा.

एसबीआई एफडी दरें (SBI FD Interest Rate)

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने हाल ही में 2 करोड़ से कम रुपये की जमा राशि की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. एसबीआई (SBI) ने 211 दिनों की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दर को 4.40 फीसदी से बढ़ाकर 4.60 फीसदी किया है. वहीं 1 साल से 2 साल के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट  ब्याज दर को 5.10 फीसदी से 5.30 फीसदी, 2 वर्ष से 3 वर्ष की फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरें 5.20 प्रतिशत से 5.35 प्रतिशत तक बढ़ाई गईं है.

सामान्य तौर पर, निवेशक एक से दस साल के लिए सावधि फिक्स्ड डिपॉजिट  पर निवेश करते हैं, जिसमें एसबीआई एक साल की जमा(deposits) पर 4.60 प्रतिशत ब्याज, दो साल की जमा (deposits) पर 5.30 प्रतिशत ब्याज, तीन साल की जमा पर 5.35 प्रतिशत ब्याज, पांच साल की जमा (deposits) पर 5.45 प्रतिशत तथा 10 साल की जमा (deposits) पर 5.50 प्रतिशत ब्याज देता है. वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) को 7 दिन से 5 साल तक की जमा राशि पर 0.50 प्रतिशत की अतिरिक्त दर दी जाती है.

पोस्ट ऑफिस FD (Post Office Fixed deposit)

डाकघर टाइम डिपॉजिट  खाता (TD) डाक विभाग का एक छोटा बचत खाता है. यहां ब्याज भुगतान और जमा के जोखिम शून्य होते हैं, क्योंकि यह डाकघर योजना भारत सरकार के दवारा चलाई जाती है. डाक घर में 10 साल से लेकर व्यस्क, और तीन लोगों का संयक्त खाता डाकघर टाइम डिपॉजिट में खोला जा सकता है.

यह भी पढ़ें : IRCTC Train Ticket Confirm: घर बैठे ऐसे बुक करें कन्फर्म रेल टिकट, नहीं देने होंगे अधिक पैसे, यहां जानें बेहतरीन तरीका

1 से 3 साल के पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर एसबीआई एफडी की तुलना में 5.5% अधिक है और 5 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी पर ब्याज दर 6.7% है जो कि एसबीआई एफडी की ब्याज दरों से बहुत अधिक है. जबकि पोस्ट ऑफिस पर वरिष्ठ नागरिकों को कोई अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ नहीं दिया जाता है. मगर यहां साफ है कि पोस्ट ऑफिस पर एफडी खुलवाने से आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा.

English Summary: know Post Office or SBI, know where to get more interest on Fixed Deposit Published on: 21 June 2022, 05:48 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News