1. विविध

Beautiful Gardens in India: ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत बाग, देखते ही आप हो जाएंगे तरोताज़ा

भारत में ऐसे कई प्रकार के बाग हैं, जिन्हें आप देखकर अपने जीवन की सारी समस्याओं को भूल जाएंगे और बाग़ की खूबसूरती में खो जाएंगे. आज के इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ खुबसूरत बागों के बारे में बताने जा रहे हैं.

देवेश शर्मा
Beautiful Gardens of India
Beautiful Gardens of India

भारत एक समृद्ध कला और सांस्कृति का देश है. यहां उत्तर से लेकर दक्षिण तक पूर्व से लेकर से पश्चिम तक विभिन्न भाषाओं और संस्कृति के लोग रहते हैं. यहां के लोगों की मजबूत सांस्कृतिक विरासत है, जो कि दूसरों से भिन्न है. दुनिया के तमाम देशों के लोगों को यह सांस्कृतिक विरासत आकर्षित करती है.इन्हीं सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यहां के खूबसूरत बाग हैं, जिन्हें देखने के लिए दुनिया के अगल-अलग भागों से लोग आते हैं और इतिहास की जानकारी प्राप्त करते हैं.

इन खूबसूरत बागों की श्रेणी में मुग़ल काल से लेकर अंग्रजों के ज़माने के  सभी बाग आते हैं, लेकिन आज यहां पर हम आपको भारत के सबसे खूबसूरत बागों के बारे में बताने जा रहे हैं.

भारत के खूबसूरत बागों के सूची

मुग़ल गार्डन, दिल्ली( Mughal garden, delhi)

आप दिल्ली के मुगल गार्डन के बारे में  जानते ही होंगे. इस गार्डन में फूलों की तमाम वैरायटीज है. यह गार्डन साल में सिर्फ एक बार खुलता है. इसकी खासियत यह है कि यहां हर गुलाब को किसी जाने-माने व्यक्ति का नाम दिया गया है. फूलों के बगीचे के अलावा बोंसाई और कैक्टस का बगीचा भी है. यह मुग़ल कल की चारबाग़ शैली में बनाया गया है.

निशांत बाग, श्रीनगर( Nishant bag, shrinagar)

कश्मीर की डल झील के पास स्थित निशांत बाग एक 12 सीढ़ीदार बाग है, जिसमें अलग-अलग प्रकार के सुंदर फूल और पेड़ लगे हुए हैं. यह शालीमार बाग के बाद कश्मीर घाटी में दूसरा सबसे बड़ा मुगल शैली का बाग है. इसमें कई फव्वारों के साथ एक शानदार मुगल केंद्रीय वॉटर चैनल है, जो चिनार के ऊंचे पेड़ों से घिरा हुआ है. इस बाग को 1633 में आसिफ खान द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था, जो नूरजहाँ के बड़े भाई थे.

इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन( Indira Gandhi tulip garden)

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है, जो श्रीनगर में ज़बरवन पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित है. इस गार्डन को पहले मॉडल फ्लोरिकल्चर सेंटर के रूप में जाना जाता है. आपको बता दें ट्यूलिप गार्डन गुलाब के फूल, डैफोडील्स, जलकुंभी, आईरिस जैसे कुल 48 फूल की किस्मों की मेजबानी करता है जो कि पार्क के मुख्य आकर्षण केंद्र है.

रॉक गार्डन चंडीगढ़( Rock grden chandigarh)  

रॉक गार्डन चंडीगढ़ के सेक्टर 1 में स्थित और इसमें एक विशाल ओपन-एयर प्रदर्शनी हॉल है. जहां पर आप शहरी और औद्योगिक कचरे से बनी मूर्तियों को देख सकते हैं. रॉक गार्डन का निर्माण वर्ष 1957 में अधिकारी नेक चंद ने किया था, जो करीब विशाल 40 एकड़ में फैला हुआ है. यह पार्क शहर में कल्पना और नवीनता का एक प्रतीक बन गया है. वह अपनी सीमाओं में 5,000 मूर्तियाँ होने के कारण चंडीगढ़ का रॉक गार्डन ‘बेस्ट फ्रॉम वेस्ट’ का एक अच्छा उदाहरण है.

हैंगिंग गार्डन, मुंबई( Hanging garden,Mumbai)

हैंगिंग गार्डन, कमला नेहरू पार्क के ठीक बगल में मालाबार हिल के ऊपर स्थित एक टैरेस गार्डन है, जिसे 1880 में श्री उल्हास गपोकर द्वारा बनाया गया था. यह सुंदर पार्क फ़िरोज़शाह मेहता को समर्पित है, इसलिए इस गार्डन को फ़िरोज़शाह मेहता गार्डन के रूप में भी जाना जाता है. बगीचे में स्थित खूबसूरत फूलों की घड़ी हैंगिंग गार्डन के आकर्षण का एक प्रमुख हिस्सा है.

बॉटनिकल गार्डन कलकत्ता(Botanical garden, Kolkata)

शिवपुर, हावड़ा में स्थित बॉटनिकल गार्डन, 273 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ कोलकाता के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है. इसे आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिकल गार्डन के नाम से भी जाना जाता है. 1787 में कर्नल कीड द्वारा स्थापित बॉटनिकल गार्डन को उस समय में कंपनी गार्डन के रूप में जाना जाता था.

मेहताब बाग, आगरा(Mehtab bag, agra)

आगरा में ताजमहल परिसर में स्थित, मेहताब बाग भारत के सबसे आकर्षक मुगल बागों में से एक है. उर्दू में मेहताब बाग का शाब्दिक अर्थ 'चांदनी बाग' है. मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनवाया गया चौकोर आकार का बगीचा ताजमहल का शानदार नजारा पेश करता है.

लोधी गार्डन, दिल्ली(Lodhi garden, delhi)

लोधी गार्डन दिल्ली के सफदरजंग मकबरे और खान मार्केट के पास स्थित है, जिसमें सैय्यद वंश के शासक मोहम्मद शाह और सिकंदर लोधी की कब्रें बनी हुई हैं. इसका निर्माण 15 वीं शताब्दी में लोधी शासनकाल में हुआ था. लोधी गार्डन को कभी ‘लेडी विलिंगडन पार्क’ के नाम से भी जाना जाता था.

फूलों की घटी, चमोली( flowers valley,chamoli)  

उत्तराखंड में राजसी हिमालय पर्वतमाला में बसा, फूलों की घाटी भारत के सबसे खूबसूरत बागों में से एक है. 1937 में एक महान खोजकर्ता और पर्वतारोही फ्रैंक एस स्मिथ ने इस अल्पाइन घाटी की खोज की थी, उससे पहले तक लोगों को इसके बारे में नहीं पता था. इसके साथ ही यह एक वर्ल्ड हेरिटेज साइट भी है. 

English Summary: know here all about the beautiful gardens of india Published on: 21 June 2022, 04:16 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News