1. विविध

होली के रंग में न पड़ जाए भंग

Holi Special

होली का त्यौहार हर साल एक नई उमंग लेकर आता है. इस साल भी होली कई मायनों में खास है और होली को हर कोई अपने अंदाज में मनाना चाहता है. और यही वजह है कि हर बार होली के रंग में भंग पड़ ही जाता है. दरअसल लोग अपनी होली को खास बनाने के चक्कर में कुछ ऐसे काम कर देते हैं जिससे उनकी होली बेरंग और बेस्वाद हो जाती है. आज हम इस लेख में कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएंगे जिसे लोग होली में कर बैठते हैं.

शराब क्यों ?

होली का मतलब कुछ लोग शराब और दूसरी नशीली चीजों का सेवन मानते हैं जो एक गलत प्रथा है. होली में शराब पीना किसी भी तरह से अच्छा नहीं है. होली में शराब या नशीली चीजों का सेवन कर हम होली के महात्मय और पवित्रता को खराब करते हैं. इसके अलावा शराब के नशे में हम कुछ ऐसा कर बैठते हैं जो अमर्यादित और गैर-कानूनी होता है.

जबरन रंग न लगाएं

होली में अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि उनपर जबरन रंग लगाया गया है या गुब्बारा फेंका गया है. कभी-कभी तो यह बात इतनी गंभीर हो जाती है कि बात पुलिस तक पहुंच जाती है. इसलिए ध्यान रखें कि होली में जबरन किसी पर रंग न फेकें.

महिलाओं का सम्मान करें

कोशिश करें कि महिलाएं चाहे घर की हों या बाहर की, उन पर रंग लगाने या होली खेलने से पहले उनकी आज्ञा ले लें और जब होली खेलें तो वह भी पूरी मर्यादा को ध्यान में रखते हुए. इस बात पर विशेष ध्यान दें कि आपकी शैतानी बदतमीजी में न बदले.

ऑर्गेनिक रंगों का करें उपयोग

बीते कुछ वर्षों में लोगों में काफी जागरुकता आई है. पहले लोग होली में ऐसे रंगों और गुलाल का उपयोग करते थे जो हमारी त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते थे. महीनों वह रंग नहीं जाता था जिस वजह से हमारी त्वचा खराब हो जाती थी. परंतु अब लोग ऐसे रंगों का उपयोग कर रहे हैं जो त्वचा के लिए हानिकारक नहीं है. परंतु अब भी कुछ लोग शरारत करने के लिए रंगों में मिलावट कर देते हैं इसलिए इस बात का ध्यान रखें.

गलत तरीकों से न खेलें होली

होली को यदि तरीके और सलीके से खेला जाए तो होली हमारे जीवन में खुशियां ही खुशियां भर देती हैं. परंतु लोग होली को यादगार बनाने के लिए नए-नए तरीके इजाद कर लेते हैं जो कभी-कभी उलटे भी पड़ जाते हैं. लोग एक-दूसरे को कीचड़ में धकेल देते हैं, पीसे हुए कांच को रंग में मिला देते हैं, अयोग्य जल यानी नाली का पानी एक दूसरे के ऊपर डाल देते हैं. परंतु ऐसा करने से लोगों को दिक्कतें हो सकती है इसलिए कोशिश करें कि जितना हो सके स्वच्छता के साथ होली खेलें

कृषि जागरण परिवार की तरफ से आप सभी को होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

English Summary: keep these things in holi meditation

Like this article?

Hey! I am गिरीश पांडेय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News