1. विविध

World Cotton Day: एक टन कपास देता है 5 से 6 लोगों को रोजगार, जानिए क्यों महत्वपूर्ण है विश्व कपास दिवस?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
World Cotton Day

World Cotton Day

हर साल विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) 07 अक्टूबर को मनाया जाता है. कपास कपड़ा  उद्योग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसके अतिरिक्त कई लोगों को रोज़गार भी मिलता है. जी हां, लगभग एक टन कपास 5 या 6 लोगों को सालभर का रोजगार प्रदान करता है, इसलिए विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) काफी महत्वपूर्ण है.

इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि विश्वभर में कपास अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर किया जाए. बता दें कि इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र, विश्व खाद्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र व्यापार, विकास सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र और अंतरराष्ट्रीय कपास सलाहकार समिति द्वारा मनाया जाता है. पहली बार इस दिवस का आयोजन साल 2019 में किया गया था. आइए इस दिवस के महत्व और उद्देश्य पर प्रकाश डालते हैं.

विश्व कपास दिवस का उद्देश्य (Objective of World Cotton Day)

  • कपास और इसके सभी हितधारकों को उत्पादन, परिवर्तन और व्यापार में जोखिम और मान्यता देना है.

  • दानदाताओं और लाभार्थियों को जोड़ने और कपास हेतु विकास सहायता को मजबूत करना है.

  • कपास से संबंधित उद्योगों और विकासशील देशों में उत्पादन के लिए निजी क्षेत्र तथा निवेशकों के साथ नए सहयोग की तलाश करना है.

  • तकनीकी विकास को बढ़ावा देना है.

  • कपास पर अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देना है.

  • कपास अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालने का काम करता है, क्योंकि कपास विश्वभर में कम विकसित, विकासशील तथा विकसित अर्थव्यवस्थाओं के लिए अहम है.

विश्व कपास दिवस का महत्व (Importance of World Cotton Day)

इस दिवस का महत्व इसलिए है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय एवं निजी क्षेत्र को ज्ञान साझा करने का एक मंच प्रदान होता है. इसके साथ ही कपास से संबंधित गतिविधियों और उत्पादों को प्रदर्शित करने  के लिए मंच मिलता है. हर साल विश्व कपास दिवस मनाया जाता है. यह दिवस उ कपास किसानों, प्रोसेसर, शोधकर्ताओं और व्यवसायों को उजागर करता है.

क्यों इतना महत्वपूर्ण है कपास? (Why is cotton so important?)

जानकारी के लिए बता दें कि विश्वभर में कपास का उत्पादन किया जाता है. इससे कई लोगों को रोजगार भी मिलता है. कपास शुष्क-प्रतिरोधी फसल है. खास बात यह है कि विश्व की कृषि योग्य भूमि का मात्र 2.1 प्रतिशत हिस्सा कपास का है, लेकिन फिर भी यह विश्व के 27 प्रतिशत वस्त्रों की आवश्यकता को पूरा करता है.

English Summary: Importance of World Cotton Day

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters