1. विविध

Google Pay Limit: जानिए गूगल पे से एक दिन में कितने रुपये कर सकते हैं ट्रांसफर?

Google Pay यूजर्स को पता होना चाहिए कि वे इस ऐप के जरिए एक दिन में कितने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. तो चलिए इस लेख में हम आपको इस बारे में जानकारी देते हैं.

कंचन मौर्य
How much can you transfer with Google Pay in a day?
How much can you transfer with Google Pay in a day?

21 वीं सदी पूरी तरीके से डिजिटल युग में बदल चुकी है. आज के इस दौर में हर व्य़क्ति डिजिटल की तरफ रूख कर रहा है. तमाम तकनीक हैं, जो इंसान को आधुनिक बना रही हैं. इसमें से एक ऑनलाइन पेमेंट करना भी है.

जी हां, आजकल शायद ही कोई इंसान ऐसा होगा, जो अपनी जेब में कैश रखता हो, क्योंकि मौजूदा वक्त में कई ऐसे ऐप आ गए हैं, जिनके जरिए आप ऑनलाइन ही पेमेंट कर सकते हैं. इसमें से एक गूगल पे (Google Pay) भी है.

अगर आप Google Pay यूज करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आप इस ऐप के जरिए कितने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. तो चलिए इस लेख में हम आपको इस बारे में डिटेल्स में जानकारी देते हैं.

क्या है गूगल पे? (What is Google Pay?)

जैसा की हम सबको पता है कि Google Pay UPI प्लेटफॉर्म पर काम करता है, जिससे आप रियल टाइम में दूसरे व्यक्ति या मर्चेंट को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. ऐसे में हर चीज की तरह इसकी भी कुछ लिमिट्स तय की गई हैं. बता दें कि Google Pay काफी पॉपुलर UPI बेस्ड मनी ट्रांसफर ऐप है, जिसने पिछले कुछ सालों में खूब नाम कमा लिया है. जी हां, Google Pay ने अपना काफी बड़ा यूजर बेस तैयार किया है. इसका इंटरफेस काफी सिंपल है, इसलिए कई लोग पेमेंट करने के लिए Google Pay का यूज करना पसंद करते हैं. ऐसे में Google Pay ने अपने यूजर्स के लिए सिंगल डे ट्रांजैक्शन लिमिट तय कर रखी है. यानी आप एक एक दिन में कितने रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं, इस पर Google Pay ने लिमिट लगा रखी है.

गूगल पे ट्रांजैक्शन लिमिट (Google Pay transaction limit)

आपको बता दें कि आप एक दिन में Google Pay से 1 लाख रुपये तक की राशि भेज सकते हैं. इसके साथ ही आप Google Pay से एक दिन में मैक्सिमम 10 ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं. इसके अलावा आप एक दिन में इस ऐप के जरिए 2000 रुपये से ज्यादा रिक्वेस्ट नहीं कर सकते हैं.

वहीं, पैसे ट्रांसफर करने की बात करें, तो G Pay की अपनी लिमिट के अलावा कुछ बैंक लिमिट्स भी होती हैं. इस कारण आप बैंक में बैलेंस रहने के बावजूद भी G Pay से पैसे नहीं भेज सकते हैं. बता दें कि हर बैंक की ये लिमिट अलग-अलग होती है. इस बारे में आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए बता दें कि अगर सिस्टम को रिसीवर के अकाउंट में कोई सस्पिशियस एक्टिविटी नजर आती है, तो वह ट्रांजैक्शन को होल्ड कर देता है और इसके बारे में आपको जानकारी भी देता है. ऐसा फ्रॉड के मामले रोकने के लिए किया जाता है.

गूगल पे लिमिट खत्म होने पर क्या करें? (What to do when the Google Pay limit is over?)

अगर Google Pay पर लिमिट खत्म हो जाती है, तो आपको भुगतान करने के लिए अगले दिन तक का इंतजार करना होगा. इसके अलावा आप दूसरे पेमेंट मैथेड जैसे ऑनलाइन नेट बैकिंग या NEFT का यूज कर सकते हैं.

बता दें कि Google Pay UPI लिमिट बढ़ाने का कोई आसान तरीका नहीं है, लेकिन अगर आपका बिजनेस इस पर काम करता है, तो आप कस्मटर केयर को कॉल करके लिमिट बढ़ाने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं.

English Summary: How many rupees can be transferred in a day from Google Pay? Published on: 31 August 2022, 04:51 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News