MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

Bajra Litti Recipe: घर में बनाएं बाजरे से बनने वाली लिट्टी की रेसिपी

बाजरे से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाएं जाते हैं. यह मोटे अनाज की श्रेणी में आता है. भारत के राजस्थान राज्य में सबसे ज्यादा बाजरे का सेवन किया जाता है.

रवींद्र यादव
बाजरे के लिट्टी की रेसिपी
बाजरे के लिट्टी की रेसिपी

बाजरा एक मोटा अनाज है, इसकी खेती भारत में बड़े पैमाने पर की जाती है. क्योंकि बाजरे की का स्वाद बहुत ही अनोखा होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. आज हम आपको बाजरे से बनने वाली लिट्टी की सामग्री और उसे बनाने की पूरी विधि के बारे में बताने जा रहे हैं.

लिट्टी की रेसिपी बनाने के लिए महत्वपूर्ण सामग्री 

बाजरे की लिट्टी बनाने के लिए आपको 500 ग्राम बाजरे का आटा, थोड़ा गेहूं का आटा, 2 बड़े चम्मच तेल, नमक, शुद्ध घी और गुनगुने पानी की आवश्यकता होती है.

लिट्टी को भरने की सामग्री

3-4 उबले आलू, 1 कप हरी मटर, जीरा, लहसुन, अदरक कसा हुआ, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, तेल और स्वादानुसार नमक

लिट्टी बनाने की विधि

लिट्टी का भरावन बनाने के लिए कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म करें. अब इसमें जीरा, लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डाल कर हल्का सा भून लें. अब उसमें लाल मिर्च, नमक और मटर डाल कर ढक दें और उसे पकने दें.

जब मटर पक जाए तो उबले आलू मसल कर कढ़ाई में डालें और 2 मिनट धीमी आँच पर चलाते हुए भूनें. अब आँच से इसे उतार कर ठंडा होने दें.

आप अब बाजरे के आटे में गेहूं का आटा, तेल और नमक अच्छी तरह से मिलाएं और इसे ओवन पर गर्म होने के लिए रख दें.

अब गुनगुने पानी से आटे को गूथ कर 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें. अब गूथे हुए आटे की लोई बनाएं. अब एक लोई लेकर चपटा करें और इसमें 1 चम्मच भरावन भरें, फिर चारो तरफ से बंद कर दें और हथेलियों के बीच घूमा कर गोल करें. इसी तरह सभी लिट्टियां तैयार करें. अब पहले से गर्म ओवन में इसे 15 मिनट तक पलटते हुए सेकें. जब दोनों तरफ बादामी रंग आने लगे तो लिट्टी को निकाल कर पिघले हुए घी में डाल कर निकाल लें. आपकी बाजरे की गरमागर्म लिट्टी बनकर तैयार हो गई है. 

ये भी पढ़ेंः बाजरे की खेती की पूरी जानकारी

बाजरा के स्वास्थ्य लाभ

बाजरे में सोडियम, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. इसका सेवन हमारे शरीर के पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. पेट दर्द, गैस और खून की कमी जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए बाजरा बहुत फायदेमंद होता है.

English Summary: Homemade Bajra Litti recipe in hindi Published on: 17 January 2023, 04:17 PM IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News