Others

लिंग परीक्षण के खुलासे पर सरकार देगी डेढ़ लाख

कहने को हम 21वीं सदी में जी रहे हैं पर आज भी लोगों की सोच वैसी ही है. लोग लड़कियों को बोज समझते है. आज भी लोगों को पहले लड़का चाहिए, जिसके लिए वह कुछ भी करने को तैयार है. लड़का और लड़की का पता लगाने के लिए लोग जाँच करवाने के लिए लाखों रुपये भी खर्च कर देते हैं. आज हम इसी विषय पर आपको बताने जा रहे है.

दिल्ली सरकार ने भ्रूण हत्या को रोकने के लिए ऐसी योजना बनाई है जिसके द्वारा भ्रूण हत्या जैसी समस्या से हम अब काफी हद तक राहत पा सकेंगे.  इस योजना में यह होगा कि अगर आप ऐसे किसी सेंटर या संस्थान का स्टिंग ऑपरेशन करते हैं जहां भ्रूण का पता लगाया जाता है या हत्या की साजिश रची जाती है तो इस पर स्टिंग ऑपरेशन करने वाले को सरकार डेढ़ लाख रुपए देगी और सरकार द्वारा उन्हें प्रमाण-पत्र भी दिया जायेगा.

इस योजना में स्टिंग ऑपरेशन करने वाले को 50  हज़ार रुपए स्टिंग के मिलेंगे और 1 लाख रुपए कोर्ट के सामने गवाही देने के दिए जायेंगे. अगर आप ऐसे किसी सेंटर या संस्था की जानकारी भी दे देते हैं तो भी आपको 50  हज़ार रुपए दिए जायेंगे.

दिल्ली सरकार का कहना है कि वह इस समस्या को रोकने के लिए कईं प्रकार के हथकंडे अपना रही है. उनका मानना है कि इस योजना को बनाने के लिए उन्हें जनता का साथ बहुत जरूरी है तभी वह इस गंभीर समस्या से निजात पा सकेगी. पिछले कई दिनों से ऐसे कई सेंटरों पर छापे मारे गए है.

इसके लिए स्थानीय अधिकारियों को भी सक्रिय रहने के आदेश दिए गए है. जिससे ऐसे सेंटरों को बंद करवाया जा सके.



Share your comments