1. विविध

देखने के अलावा ये काम भी करती है आंखें, जानिये रोचक तथ्य

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

जीवन में आंखों का बड़ा महत्व है. ये ना सिर्फ दृश्यों को देखने में सहायक है बल्कि मन की बातों को भी सरलता से अभिव्यक्त कर देती है. नैनों की अपनी बोली अपनी भाषा है. ये बात न सिर्फ काव्यत्मक बल्कि साइंटिफिक तौर पर भी सच है. आंखों पर ना जाने कितनी गलजे कही गई, कितने गीत लिखे गये और कितने ही मुहावरे बोले गये. बावजूद इसके आम लोग आँखों के बारे में बहुत कम जानकारी रखते हैं. इसी का परिणाम है कि कई बार हम जाने-अंजाने ऐसी नादानिय़ां भी कर देते हैं जिसका परिणाम हमे बाद में भुगतना पड़ता है. चलिये आज आपको आँखों के बारे में कुछ रोचक और ज्ञानवर्धक बातें बताते हैं.

करोड़ों रंग पहचान सकती है आँखे

हमारी आंखों में एक खास गुण होता है. ये 1 करोड़ से भी अधिक रंगों को पहचानने में सक्षम है. यही कारण भी है कि हमारे दिमाग का 65 फीसद हिस्सा आंखो को ही संभालने में लगा रहता है. आंखों को कंट्रोल करना शरीर के मसल्स के लिये सबसे जरूरी काम है. इसलिये आंखों की मसल्स सबसे अधिक एक्टिव रहते हुए एक दिन में औसतन 10 लाख से अधिक बार हलचल करती है.

आंखों में है कुदरती फिल्टर

हमारी आंखों में कुदरती फिल्टर होता है. ये धूल, मिट्टी, पत्थर के छोटे कणों आदि को छानते हुए अंदर जाने से रोकता है.

आंखों की ये कोशिकाएं करती है देखने में सहायक

हम आंखों में दो कोशिकाओं की वजह से देख पाते हैं जिन्हें रोड सेल्स और कोन सेल्स कहा जाता है. रोड सेल्स आपको अंधेरे में भी देखने की शक्ति प्रदान करती है.

मेगापिक्सल में आंखों का मुकाबला नही

वैज्ञानिक कितना ही महंगा या उम्दा कैमरा क्यों ना बना लें. लेकिन निकट भविष्य में आंखों की बराबरी करना उनके लिये मुश्किल जान पड़ता है. आंखों की देखने की गुणवत्ता को अगर मेगापिक्सल में जाये तो औसतन हमारी आंखें 576 मेगापिक्सल की क्लियेरटी से देख सकती है.

English Summary: do you know about interesting facts about eyes know more how much eyes are important for humans

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News