Others

कचरा बीनने से लेकर "सिक्सर मशीन" बनने तक का सफर

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में जब हम महान बल्लेबाज़ों की बात करते है तो हमारे जहन में क्रिकेट जगत में सिक्सर मशीनके नाम से मशहूर क्रिस गेल का नाम सबसे पहले आता है.क्रिस गेल एक ऐसी विभूति है जिन्होने अपनी कड़ी मेहनत, लगन और अनवरत प्रयास से ये मुकाम हासिल किया है. क्रिस्टोफर हेनरी गेल का जन्म 21 सितंबर1979 को किंग्स्टन जमैका के एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था. गेल के सदा मुस्कुराते रहते चेहरे के पीछे इनकी गरीबी छुपी थी. एक इंटरव्यू में गेल ने कहा कि 'उन्हें चोरी भी करनी पड़ी, क्योंकि उनके पास खाने को कुछ नहीं था.

एक छोटे से झोपड़ी नुमा मकान में अपने परिवार के साथ बिताये दिनों को याद करके गेल काफी गंभीर हो जाते हैं. गेल के जीवन में एक ऐसा भी दौर था जब वे कचरा बिन कर अपने परिवार के खर्चों को पूरा किया करते थे. ऐसी स्थिति में वे अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाएं. गरीबी और भूखमरी के हालात में भी इनके भीतर क्रिकेट का जूनून खत्म नहीं हुआ. ये स्थानीय लुकास क्रिकेट क्लब से जुड़े और निकल पड़े अपने जूनून को पाने के लिए. क्रिस गेल के क्रिकेट की  शुरुआत अच्छी नही रही. लेकिन वह डटे रहे और अपनी बैटिंग पर ध्यान देते रहे और आज वह किस मुकाम पर खड़े हैं, उसे सब जानते हैं.

सितंबर 1999 में गेल को भारत के खिलाफ पहले ODI में खेलने का मौका मिला तो वही मार्च 2000 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला. क्रिस गेल साल 2012 में बांग्लादेश के विरुद्ध खेलते हुए टेस्ट मैच के पहले बॉल पर छक्का मारने वाले पहले खिलाड़ी बने. साल 2006 में न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ खेलते हुए T20 के इतिहास में पहला शतक बनाने वाले खिलाड़ी भी क्रिस गेल ही हैं. इतना ही नहीं गेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले ये विश्व के पहले बल्लेबाज हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले टॉप  खिलाड़ी

1. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) - 525 मैच - 488 छक्के

2. शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान) - 443 मैच - 476 छक्के

3. ब्रेंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड) - 432 मैच - 398 छक्के

4. सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) - 586 मैच - 352 छक्के

5. रोहित शर्मा (भारत) - 321 मैच - 349 छक्के

क्रिस गेल अपनी मेहनत के बल पर आज एक ऐसे मुकाम पर पहुंचे है, जहां पर पहुंचने का लोग सपना देखते हैं. क्रिस गेल के जिंदगी में एक समय वो भी था जब क्रिस गेल गरीबी से जूझ रहे थे पर आज वे अपनी मेहनत के बल पर बुलंदियों को छू रहे हैं. बांयें हाथ से बल्लेबाजी और दाहिने हाथ से गेंदबाज़ी करने वाले  विश्व विख्यात क्रिस आज अपने खेल के साथ-साथ अपने खुशमिजाज अंदाज के कारण करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के चहेते बन चुके हैं. ये एक अच्छे खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक अच्छे इंसान भी हैं. गौरतलब है कि गेल ने  2019 विश्वकप खेलने के बाद क्रिकेट जगत से संन्यास लेने का फैसला किया है.



English Summary: Chris gayle sixer machine International cricket top players in most sixes

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in