MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

मानसून में सेहत के लिए शहद कितना है फायदेमंद, पढ़ें पूरी खबर

देश में मानसून आ चुका है, ऐसे में बहुत सी बीमारियां भी अपने साथ लेकर आता है, जिसके लिए हमारी रोध-प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी है, आइए जानते हैं कि क्या शहद...

निशा थापा
benifits of honey
benifits of honey

भारत में मानसून दस्तक दे चुका है और बारिश का यह मौसम हर किसी को पसंद होता है. एक गर्म कप चाय या कॉफी के साथ बारिश को देखने का मजा ही कुछ और है. हालांकिपूरे दिन बारिश और गर्मी कभी-कभी लोगों को बीमार कर देती है. जिससे सामान्य वायरल तथा संक्रमण हो सकता है. इसलिए हमारे बुजुर्ग हमें सलाह देते हैं कि मानसून के सीजन में हम जो भी खाते हैं उसमें सावधानी बरतनी चाहिए. 

हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ें और साथ उनमें आराम देने वाले गुण भी हो. शुद्ध प्राकृतिक शहद एक ऐसा शानदार पदार्थ है, जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. आज हम आपको बताएंगे की मानसून में शहद का सेवन कितना फायदेमंद है.

ऊर्जा और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने व बीमारियों से लड़ने के लिए हमें अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. शुद्ध शहद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है. हमारा शरीर कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ता है, जो ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक है. साथ ही, हनी में मौजूद मिनरल्स जैसे कॉपर, आयरन और जिंक हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए अच्छे होते हैं. इसके अलावा, ये खनिज आपकी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखते हैं. शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं

पाचन में सुधार

मानसून के सीजन में नमी आपके पूरे पाचन तंत्र को धीमा कर सकती है और गैस, एसिडिटी और सूजन जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है. सुबह एक या दो चम्मच शुद्ध प्राकृतिक शहद खाने से आप भोजन को बेहतर ढंग से पचा सकते हैं, और कब्ज को रोक सकते हैं. यह पूर्व-पाचन भोजन के रूप में काम करता है और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है. इसके अलावा, शहद में मौजूद राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड और पाइरिडोक्सिन हाइड्रोक्लोराइड जैसे बी विटामिन लाल रक्त कोशिका के निर्माण को बढ़ा सकते हैं और मेटाबॉलिज्म में सुधार कर सकते हैं. जिससे पाचन प्रक्रिया सही तरीके से चलती है.

एलर्जी की समस्या से राहत

बरसात के मौसम का आर्द्र (humid) मौसम बैक्टीरिया और कवक को पनपने के लिए एक अनुकूल वातावरण प्रदान करता है. इससे छींक, नाक बहना और आंखों में खुजली जैसी मौसमी एलर्जी बहुत होती है. इसके अलावा, जब बारिश की बूंदें खरपतवारों और फूलों से टकराती हैं, तो फूलों से पराग हवा में फैल जाता है और विभिन्न एलर्जी प्रतिक्रियाओं को चालू कर देती हैं.

यह भी पढ़ें : Health tips: पाचन तंत्र ठीक नहीं है, तो अपनाएं ये आसान तरीके, जल्द मिलेगा आराम

शहद के लाभों को प्राप्त करने के लिए मानसून का मौसम सबसे अनुकूल मौसमों में से एक माना जाता है. अपने आहार में शहद को शामिल करने से निश्चित रूप से स्वास्थ्य में सुधार होता है. बस इस बात का ध्यान रखें कि आप जो शहद का सेवन कर रहे हैं वह मिलावटी न हो.

English Summary: benefits of honey in rainy season Published on: 09 July 2022, 05:46 PM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News