1. ख़बरें

अनाज के दानों से बनाया डिस्पोजल, चाय पीने के बाद खा भी सकते हैं

edible

भारत जैसे देश में सालभर किसी ना किसी तरह का आयोजन होता ही रहता है. कभी यहां धार्मिक अनुष्ठान होते हैं, तो कभी सांस्कृतिक रूप से व्रत, त्यौहार एवं विवाह आदि होते हैं. दूसरी तरफ देखा जाए, तो सामाजिक आयोजन भी यहां किसी न किसी रूप में होते ही रहते हैं. बदलते हुए वक्त के साथ इन सभी आयोजनों में असली बर्तनों की जगह डिस्पोजल प्लेट्स की मांग बढ़ने लगी है.

इसमें कोई दो राय नहीं कि डिस्पोजल प्लेट्स का उपयोग आयोजन को अधिक सरल एवं सस्ता बना देता है. न तो इनके रखरखाव में किसी तरह का खर्चा है और न ही इन्हें मांजने की जरूरत है. उपयोग के बाद बड़ी आसानी से इन्हें फैंका जा सकता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे द्वारा फेंका गया डिस्पोजल पर्यावरण के लिए कितना हानिकारक है.

ediblecup

कागज भी है पर्यावरण के लिए नुकसानदायक

आप में से कई लोगों का मानना हो सकता है कि प्लास्टिक के डिस्पोजल तो पर्यावरण के लिए खराब हैं, लेकिन कागज से बनने वाले डिस्पोजल प्लेट तो इको फ्रेंडली नेचर के हैं. हम भी आपके इस मत से पूरी तरह असहमत नहीं हैं कि कागज से बनने वाले डिस्पोजल, प्लास्टिक की तुलना में पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाते हैं. लेकिन धरती को दुषित करने में इनका भी मुख्य योगदान है.

ये खबर भी पढ़े: आलू के इन तीन किस्मों से मिलेगी अधिक उपज, जानिए खासियत

Edible

हैदराबाद के सुरेश ने खोजा विकल्प

कागज के डिस्पोजल और उनसे होने वाले नुकसान को देखते हुए हैदराबाद के सुरेश राजू की कंपनी ने खास विकल्प खोज निकाला है. दरअसल उन्होंने एक ऐसे कप को तैयार किया है, जिसे चाय, कॉफी, ठंडा और गर्म पानी पीने के बाद खाया भी जा सकता है. इस कप को अनाज के दानों से बनाया गया है और यह पूरी तरह से प्राकृतिक है.

ये खबर भी पढ़े: तेजपत्ते की खेती से उपेंद्र राजकुमार कमा रहे हैं बंपर मुनाफा, जानिए कैसे

plates

सेहत के लिए भी फायदेमंद

इस कप में लिक्विड डालने के बाद करीब 40 मिनट तक सुरक्षित रहता है. आप इसे खा भी सकते हैं और इससे आपके सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा, क्योंकि इसे अनाज के दानों से बनाया गया है. सुरेश राजू के इस खोज से डिस्पोजल उद्द्योग में खलबली मची हुई है. ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में इसकी मांग बढ़ने वाली है.

English Summary: you can now eat this cup after drinking tea know more about edible disposable plates invention

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News