News

योगीराज में दोबारा कर्जमाफ़ी के लिए सर्वे शुरू

2019 लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही कृषि कर्ज माफी का मुद्दा जोर पकड़ने लगा है. उत्तर प्रदेश में भी इस मुद्दे पर सरगर्मियां देखी जा रही हैं.

उत्तर प्रदेश में कर्जमाफी योजना के बाद अब योगी सरकार ने दोबारा कर्जमाफ करने के लिए छोटे किसानों के सर्वे का काम चालू कर दिया है. प्रदेश के हर जिले में इसके लिए एक हेल्प लाइन खोली गई है, जहाँ किसान कर्जमाफी योजना से सबंधित अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इस हेल्पलाइन पर किसान भारी संख्या में पहुंच रहे हैं. अधिकारियों ने बताया है कि इन सभी किसानों के प्रपत्र जमा करा लिए गए हैं उनमें से पात्र किसानो की जाँच करके चुन लिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के विकास भवन में जिला कृषि अधिकारी के ऑफिस में किसानों की भीड़ देखी जा रही है. यह भीड़ सरकार की फसल ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिए आई है. यहां भारी तादाद में किसान अपने प्रपत्र जमा करा रहे हैं. अभी हाल के दिनों में शासन द्वारा निर्देश जारी किये जाने के बाद किसानों के लिए जिला अधिकारी की ओर से छोटे किसानों हेतु जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में किसान हेल्प डेस्क खोला गया है. इसके तहत फसल ऋण माफी योजना के लिए किसानों को छुूट में लाभ दिलाने के लिए प्रपत्र जमा कराए जा रहे हैं.

चुनाव बनाम कर्जमाफी

जहां बड़ी तादाद में किसान अपने पत्र, फसल ऋण माफी योजना के लिए जमा करा रहे हैं. वहीं जिला कृषि अधिकारी बताते हैं कि शासन से आए निर्देश के बाद किसान हेल्पडेस्क खोली गई है. अभी तक जिले में 748 किसानों के आवेदन आ चुके हैं. अब इन आवेदनों को ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा, जिसके बाद सत्यापन के लिए सबंधित तहसील को भेज दिया जाएगा, इनमें से जो भी किसान पात्रता की श्रेणी में आएंगे उनको फसल ऋण माफी योजना का लाभ दिया जाएगा.



Share your comments