MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Oh My God! मछुआरे ने पकड़ी दुनिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की मछली, वजन 300 किलो और लंबाई 13 फीट

कंबोडिया के मेकांग नदी से दुनिया की सबसे बड़ी मछली को पकड़ा गया है. वजन 300 किलो है.

प्राची वत्स
ताजे पानी की मछली
ताजे पानी की मछली

दुनिया में अजूबों की कमी नहीं है, इसलिए आय दिन कुछ न कुछ ऐसा देखने या सुनने को मिल ही जाता है, जो हैरान कर देता है. ऐसी ही एक खबर कंबोडिया (Cambodian) से आ रही है.

जहाँ मेकांग नदी (Mekong River) से दुनिया की सबसे बड़ी मछली (world's biggest freshwater fish) को पकड़ा गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, यह एक विशाल स्टिंग्रे मछली है, जिसका वजन लगभग 300 किलो बताया जा रहा है. शोधकर्ताओं और इन क्षेत्रों के विशेषज्ञों की मानें, तो यह अब तक रिकॉर्ड की गई दुनिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की मछली है.

13 जून को यह मछली पकड़ी गई थी, जिसकी लंबाई 13 फीट बताई जा रही है. स्टंग ट्रेंग नामक जगह के नजदीक एक स्थानीय मछुआरे ने इस मछली को पकड़ा है. कहा जा रहा है कि जब मछुआरे ने इस मछली को पकड़ा था, तो वह भी मछली के आकार को देखकर हैरान रह गया था. इसके बाद वैज्ञानिकों को सूचित किया था.

ये भी पढ़ें: मुर्गियों को भांग क्यों खिला रहे इस जगह के किसान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

पिछले रिकॉर्ड को देखें, तो पानी की सबसे बड़ी मछली का पिछला रिकॉर्ड 293 किलो की विशाल कैटफिश (record from a 293 kg giant catfish) के नाम था. इस मछली को 2005 में थाईलैंड (northern Thailand) में पकड़ा गया था.

इस 4 मीटर लंबी विशालकाय स्टिंग्रे मछली को इलेक्ट्रॉनिक टैग लगाने के बाद वापस से नदी में छोड़ दिया गया, ताकि शोधकर्ता मछली के गतिविधियों पर नजर बनाएं रखें. इस तरह का शोध अक्सर शोधकर्ताओं के द्वारा किया जाता है.

English Summary: World's largest freshwater fish weighs 300 kg Published on: 21 June 2022, 11:26 AM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News