MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

4 सेंटीमीटर मोटी और 18 सेंटीमीटर लंबी स्ट्रॉबेरी उगा बनाया नया रिकॉर्ड, जानिए क्या है इसका राज़?

स्मार्टफोन से भी भारी है इस विशाल स्ट्रॉबेरी की मोटाई 4 सेंटीमीटर, लंबाई 18 सेंटीमीटर और परिधि 34 सेंटीमीटर है. इसको एरियल चाही नाम का एक इजरायली व्यक्ति ने उगाया है और इन्होंने दुनिया में सबसे भारी स्ट्रॉबेरी उगाने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है.

रुक्मणी चौरसिया
Largest and Heaviest Strawberry of World
Largest and Heaviest Strawberry of World

वैसे तो आये दिन हम कृषि क्षेत्र (Agriculture Sector) में नए-नए प्रयोग की मिसालों को सुनते और देखते रहते हैं, लेकिन आज जिसकी हम बात करने जा रहे हैं, उसको सुनकर तो आप हैरान होंगे ही होंगे.  इसके साथ ही तस्वीर देखने के बाद आपको अचंभा-सा लगने लगेगा. जी हां, एक इजरायली व्यक्ति (Israeli Person) ने इतनी विशाल स्ट्रॉबेरी (Giant Strawberries) उगाई है, जिसको देखकर आपका मुंह खुला का खुला ही रह जायेगा और जी चाहेगा की बस इसको अभी खा लूं.

दुनिया की सबसे बड़ी स्ट्रॉबेरी (World's Largest Strawberry)

एरियल चाही (Ariel Chahi) नाम का एक इजरायली व्यक्ति दुनिया में सबसे भारी स्ट्रॉबेरी उगाने का विश्व रिकॉर्ड (World Record for Growing the Heaviest Strawberries) धारक बन गया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) के अनुसार, 12 फरवरी, 2021 को फल का वजन आश्चर्यजनक रूप से 289 ग्राम था.

क्या है इस विशाल स्ट्रॉबेरी की विषेशताएं (Characteristics of this Giant Strawberry)

  • स्ट्रॉबेरी को इज़राइल के कदीमा-ज़ोरान क्षेत्र Israel's Kadima-Zoran Region) में स्थित एक खेत में पारिवारिक व्यवसाय के हिस्से के रूप में उगाया गया था.

  • यह स्ट्रॉबेरी 4 सेंटीमीटर मोटी है.

  • इस विशाल स्ट्रॉबेरी की लंबाई भी 18 सेंटीमीटर है.

  • इस स्ट्रॉबेरी की परिधि यानि सरकमफेरेंस 34 सेंटीमीटर है.

दिलचस्प है यह विशाल स्ट्रॉबेरी (Giant Strawberry Interesting Fact)

खास बात यह है कि एक मज़ेदार एक्सपेरिमेंट के लिए इस विशाल स्ट्रॉबेरी को एक iPhone XR के साथ तौला गया. नतीजन यह स्ट्रॉबेरी स्मार्टफोन से लगभग 100 ग्राम भारी निकली थी. तो इससे ही आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह दिखने में कितनी आकर्षक होगी.

यह भी पढ़ें: Strawberry की खेती से किसान कमा रहे 25 लाख रुपए का मुनाफा, जानिए कैसे?

इतनी बड़ी कैसे हुई ये स्ट्रॉबेरी (How Did this Strawberry Grow so Big?)

मूल रूप से Strawberry की इस विशेष किस्म को पैदा करने वाले डॉ. निर दाई ने कहा कि "इस साल के स्ट्रॉबेरी सीजन के दौरान जनवरी के अंत और फरवरी की शुरुआत में मौसम विशेष रूप से ठंडा था. फल धीरे-धीरे विकसित हुआ और फूल आने में 45 दिनों का समय लगा, जिसके परिणामस्वरूप पकने पर यह विशाल आकार का हो गया है. विशाल स्ट्रॉबेरी कई जामुनों का उत्पाद है जो एक में फ़्यूज़ हो रहे हैं और एक साथ बढ़ रहे हैं. तने के साथ स्ट्रॉबेरी का वजन 299 ग्राम होता है."

सबसे भारी स्ट्रॉबेरी का पिछला रिकॉर्ड (The Previous Record for the Heaviest Strawberry)

इससे पहले का रिकॉर्ड कोजी नाकाओ (Koji Nakao) नामक एक जापानी व्यक्ति के पास था. इन्होंने जनवरी 2015 में अमाउ नामक जापानी किस्म की स्ट्रॉबेरी (Amau Strawberry) उगाई थी, जिसका वजन 250 ग्राम था. लेकिन इस विशाल स्ट्रॉबेरी ने इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है.

English Summary: worlds heaviest strawberry grown in Israel breaks record Published on: 17 February 2022, 01:00 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News