आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

National Mango Day: जानिए हर साल क्यों मनाते हैं राष्ट्रीय आम दिवस, साथ ही पढ़िए इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
National Mango Day

National Mango Day

आम कच्चा हो या पका, दोनों तरीके से लोगों इसे खाना पसंद करते हैं. शायद इसलिए ही आम लोगों की पसंदीदा फल की सूची में सबसे ऊपर है. आम से मैंगो शेक, स्मूधी, मैंगो केक, मैंगो आइसक्रीम आदि व्यंजन बनाए जाते हैं, जो काफी पसंद किए जाते हैं.

रसदार और स्वादिष्ट फल आम के बारे में और प्रचार-प्रसार करने के लिए ही हर साल राष्ट्रीय आम दिवस (National Mango Day) 22 जुलाई को मनाया जाता है. आम उष्णकटिबंधीय दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण और व्यापक रूप से खेती वाले फलों में से एक है. आम का फल पका और कच्चा, दोनों तरह से इस्तेमाल किया जाता है. आम को भारत का राष्ट्रीय फल कहा जाता है, तो आइए राष्ट्रीय आम दिवस की मुख्य जानकारी देते हैं.

आम से जुड़ी जानकारी (Main information of Mango)

हमारे देश में लगभग 5 हजार साल पहले से आम की खेती की जाती है. बताया जाता है कि जब पुर्तग़ाली 1498 ई. में मसाला व्यापार के लिए केरल आए, तो उन्होंने मन्ना का मंगा के रूप में उच्चारण किया, जो कि आगे जाकर मैंगो हो गया. इसके साथ ही ब्राजील में आम के  पेड़ लगभग 1700 ई. में लगाए गए थे, जो 1740 ई. में वेस्टइंडीज तक पहुंच गया.

जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया में सबसे अधिक आम की खेती ठंढ से मुक्त उष्णकटिबंधीय जलवायु में होती है. इसके अलावा आम को केरल के कन्नूर जिले के कन्नपुरम को ‘स्वदेशी मैंगो हेरिटेज एरिया’ घोषित किया गया है. बता दें कि कन्नपुरम आम की विभिन्न देशी किस्मों का घर है. यहां आम की लगभग 200 से अधिक किस्में उगाई जाती हैं. खास बात यह है कि यहां आम प्रेमी मई के पहले सप्ताह में मिलन समारोह आयोजित करते हैं, जिसमें फल की दावत की जाती है.

आम की प्रमुख किस्में  (Major Varieties of Mango)

भारत में आम की कई किस्में उगाई जाती हैं, जिसमें दशहरी, लंगड़ा, चौसा, फज़ली, बम्बई ग्रीन, बम्बई, अलफ़ॉन्ज़ो, बैंगन पल्ली, हिम सागर, केशर, किशन भोग, मलगोवा, नीलम, सुर्वन रेखा, वनराज, जरदालू शमिल हैं. इसके अलावा, आम की नई किस्मों में मल्लिका, आम्रपाली, रत्ना, अर्का अरुण, अर्मा पुनीत, अर्का अनमोल और दशहरी-41 शामिल है.

आम के बारे में कुछ रोचक तथ्य  (Some interesting facts about mango)

  • आम दुनिया में सबसे लोकप्रिय फल हैं.

  • इसमें अनेक उपयोगी व गुणकारी पोशाक तत्व पाए जाते हैं.

  • हमारे देश में एक खास पैस्ले पैटर्न विकसित किया गया था, जो आम के आकार पर आधारित है.

  • आम की टोकरी को दोस्ती का प्रतीक माना जाता है.

  • आम काजू और पिस्ता से संबंधित वर्ग में आता है.

  • एक पके आम में उसके वजन से 14 प्रतिशत शुगर और वजन से 0.5% अम्ल होता है.

  • इसे बना आमरस रोजाना विटामिन सी का 50 प्रतिशत और विटामिन ए का 8 प्रतिशत प्रदान करता है.

नेशनल मैंगो बोर्ड (National Mango Board)

आम की संस्कृति, स्वाद और पोषण के बारे में शिक्षित करना, साथ ही अमेरिका में आम की खपत को बढ़ाने के लिए मैंगो प्रमोशन, रिसर्च एंड इंफॉर्मेशन ऑर्डर के तहत 2005 में नेशनल मैंगो बोर्ड गठित किया गया. इस मिशन के तहत आम उपभोक्ताओं को प्रेरित करना है. पिछले 6 वर्षों में एनएमबी कार्यक्रमों द्वारा उत्पन्न मूल्य के परिणामस्वरूप आम उद्योग के लिए $ 508 मिलियन का अतिरिक्त लाभ हुआ है.

आम का निर्यात (Export of mango)

इसके अलावा आम का निर्यात भी होता है. इसके चलते ही कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (Agricultural & Processed Food Products Export Development Authority/APEDA) द्वारा खाड़ी देश कतर की राजधानी दोहा में भारतीय आम की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. एपीडा ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि दोहा में आम की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग आम की किस्मों को शामिल किया गया है.

English Summary: why celebrate national mango day

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News