News

देश के इन हिस्सों में अगले 24 घंटे में होगी गरज के साथ बारिश

अप्रैल माह के दो सप्ताह बीत चुके है और किसानों के द्वारा रबी की लगभग सारी फसलों की कटाई हो चुकी है और कई फसलों की कटाई होनी बाकी है. उम्मीद करते हैं कि किसानों को उनके फसल का वाजिब दाम मिले और वो ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा कर सशक्त बनें. मौसम में अचानक से कब परिवर्तन आ जाएं कोई भरोसा नहीं. ऐसे में मौसम की खबर किसानों के लिए अत्यंत जरुरी हो जाता है ताकि वो मौसम के मुताबिक अपने फसलों की देखभाल कर सकें. तो आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा पूरे देश में मौसम का हाल-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे इलाकों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान से उत्तरी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. इसी ट्रफ से लगा हुआ एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी मध्य प्रदेश पर बना हुआ है. एक अन्य उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा पूर्वी मध्य प्रदेश से विदर्भ होते हुए आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू और कश्मीर और पंजाब के कुछ हिस्सों सहित पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय और आंतरिक कर्नाटक में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी है. इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित केरल में भी एक-दो स्थानों पर बारिश देखी गयी. राजस्थान में कुछ स्थानों पर धूलभरी आंधी के अलावा हल्की बारिश भी देखने को मिली है. पश्चिमी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर लू जैसे हालात बने हुए हैं.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटो में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने संभावना है. जबकि राजस्थान के अधिकांश भागों में लू के हालात बने रहने की सम्भावना है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के भी एक-दो स्थानों पर लू का प्रकोप देखने को मिल सकता है.

साभार: skymetweather.com



Share your comments