News

वैज्ञानिकों ने बनाया सब्ज़ियों की कटाई के लिए ‘Vegebot’ नाम का रोबोट

कैम्ब्रिज के वैज्ञानिकों ने एक सब्जी-चुनने वाले रोबोट को विकसित किया है जो मशीन लर्निंग का उपयोग करके एक सामान्य लेकिन चुनौतीपूर्ण कृषि फसल की पहचान और कटाई करता है. यह अपने काम के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है.

मशीन लर्निग विधि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की एक एप्लीकेशन है जो किसी भी सिस्टम को खुद चलाने में सहायता करती है. इस तकनीक को "ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी" के वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया है. जिसका नाम उन्होंने वेजबोटरखा है ये आसानी से  लेट्यूस (सलाद पत्ते) को पहचान लेता है और उसकी अच्छे से कटाई करने में भी पूरी तरह सक्षम है.

द जर्नल ऑफ़ फील्ड रोबोटिक्स द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह पता चला है कि स्थानीय फल और सब्जी सहकारी  समिति के सहयोग से विभिन्न स्थितियों में इसका सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है. ब्रिटेन के  वैज्ञानिकों ने कहा कि प्रोटोटाइप मशीनों(Prototype Machine) को बिना किसी मदद से नहीं चलाया जा सकता इसके लिए किसी न किसी व्यक्ति की मौजूदगी होना जरूरी है, लेकिन यह कृषि क्षेत्र में होने वाले कार्यो में रोबोटिक्स के उपयोगिता को जरूर बढ़ाने में मदद करते हैं. उन्होंने ये भी बताया कि गेहूं और आलू जैसी फसलों की कटाई के लिए कई सालों से बड़े पैमाने पर यंत्रों का प्रयोग किया जा रहा है. लेकिन यहां लेट्यूस (सलाद पत्ते) जैसी फसलों की कटाई सबसे मुश्किल है. इसलिए इन वेजबोट की सहायता से इसकी कटाई आसानी से की जा सकेगी. अब इस रोबोट की वजह से हम आसानी से कोई भी सब्ज़ी की कटाई कर सकेंगे. इससे सब्जी आसानी से और जल्दी कट जाएगी. इस तरह की तकनीकों से लोगों को काफी मदद मिलेंगी इससे उनका समय और पैसा दोनों ही बचेंगे.



Share your comments