News

खाद्यान्न उत्पादन श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इस राज्य को मिलेगा कृषि कर्मा अवॉर्ड

wheat

हाल ही में केंद्रीय कृषि और किसान मंत्रालय की ओर से उत्तराखंड राज्य का चयन खाद्यान्न उत्पादन श्रेणी-दो में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए वर्ष 2017-18 के 'कृषि कर्मा अवार्ड' के लिए चयन किया गया है. इस पुरस्कार के अंतर्गत  उत्तराखंड कृषि विभाग को एक ट्रॉफी और 5 करोड़ राशि दी जाएगी. इसके अलावा केंद्रीय कृषि और किसान मंत्रालय ने राज्य के 2 प्रगतिशील किसानों को भी अवार्ड के लिए चयन करने के निर्देश दिए हैं. चुने गए किसानों को दो-दो लाख का पुरस्कार मिलेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इससे पहले वर्ष 2016-17 में भी राज्य को इसी अवार्ड के अंतर्गत प्रशंसा पुरस्कार मिल चुका है.

wheat

गौरतलब है कि प्रदेश को खाद्यान्न उत्पादन के क्षेत्र में मिलने वाले इस पुरस्कार के चयन की जानकारी केंद्रीय संयुक्त सचिव विवेक अग्रवाल ने पत्र के जरिए राज्य के कृषि सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम को दी है. बताया गया कि इस पुरस्कार के तहत राज्य को ट्रॅाफी, प्रशस्ति पत्र और पांच करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी. पत्र में दो प्रगतिशील किसानों का चयन कर 'कृषि मंत्री कृषि कर्मा अवार्ड' के लिए इनके नाम भेजने को कहा गया है.

बता दे कि यह चयन 10 अक्टूबर तक करके मंत्रालय को भेजा जाना है. उधर, उतराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने उतराखंड को मिले इस उपलब्धि के लिए राज्य के सभी किसानों और विभागीय कार्मिकों को शुभकमनाएं दी है. खबरों के मुताबिक उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को उन्नत तकनीकी विधियों और विस्तार सेवाएं प्रदान करने को विभाग ने मिलजुलकर प्रयास किए हैं. सभी के सहयोग से राज्य को यह उपलब्धि हासिल हुई है.



Share your comments