MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, दूध न देने वाली गायों को छोड़ा तो होगा केस दर्ज़, जानें पूरी खबर.

आवारा पशुओं पर रोक लगाने को लेकर योगी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने कहा है कि उन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाएगा जो दूध न देनी वाली गायों को बेसहारा छोड़ देते हैं.

देवेश शर्मा
Abandoning cattels in up
Abandoning cattels in up

आवारा पशु आज के समय की बहुत बड़ी समस्या है. हर रोज़ हम देखते हैं  कि सड़कों पर हमें कोई न कोई गाय टहलती हुई मिल ही जाती है. ये जो गायें सड़कों पर टहल रही हैं वो आम लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन जाती हैं. लेकिन इस समस्या को सुलझाने के लिए योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसमें तय किया गया है.

कि जो किसान दूध देना बंद करने पर गायों को बेसहारा छोड़ देते हैं उनके खिलाफ पशु क्रूरता रोकथाम अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कर मुकदमा किया जायेगा.

ये भी पढ़ें: PM Modi के 70वें जन्मदिन पर सम्मानित होंगे 71 किसान व जवान, साथ ही सीएम योगी के लिए भी होगा खास कार्यक्रम.

पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह का बयान

पशुपालन मंत्री  ने विधानसभा में आवारा पशुओं को लेकर सपा विधायक अवधेश प्रसाद की ओर से सवाल पूछे जाने पर कहा कि , ''कसाई और किसान में अंतर होता है. हम किसानों का ध्यान रखेंगेकसाइयों का नहीं. अपने पशुओं को छोड़ने वालों के खिलाफ पशु क्रूरता रोकथाम अधिनियम के तहत केस दर्ज किया जाएगा.” 

पशुपालन मंत्री के द्वारा दिए गए कुछ आंकड़े

विधानसभा में जवाब देते समय पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह ने आवारा पशुओं  से जुड़े कुछ आंकड़े भी पेश किये और बताया कि प्रदेश में 15 मई 2022  तक 6,187  गौशालाएं खोली गईं हैं जिनमें 8,38,015 पशुओं को रखा गया है. और उनके खाने से लेकर दवा तक सबकी सुविधा की गयी है ताकि पशुओं कोई दिक्कत न हो.

आवरा पशुओं के खुले घूमने से नुकसान

उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं के घूमने की समस्या बहुत पुरानी है तमाम सरकारें आईं  और गईं लेकिन पूरे तरीके से इस समस्या का समाधान कोई नहीं कर सका क्योंकि इस समस्या को ख़त्म करने में लोगों ने उतना सहयोग नहीं किया जितना  करना चाहिए था. आवारा पशुओं से होने वाले नुकसान की अगर बात की जाये तो कई सारे नुकसान हैं जैसे किसानों की फसल का ख़राब होनालोगों को चोट पहुंचनागाड़ियों की दुर्घटना होना इत्यादि. 

English Summary: up government anounced case will be registered against farmers for abandoning cattle Published on: 01 June 2022, 12:51 PM IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News