MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Good News! किसानों का कर्ज माफ़, नहीं देना होगा 1 भी रूपया, क्या आप भी हैं इसमें शामिल?

सीएम योगी उत्तर प्रदेश में दूसरी बार सरकार बनाने के बाद टोटल एक्शन मोड में है. जहां एक तरफ वो राज्य का सबसे बड़ा बजट पेश कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर किसानों के लिए तरह-तरह की सौगातें भी ला रहे हैं.

रुक्मणी चौरसिया
UP Budget 2022 Big Announcements for Farmers
UP Budget 2022 Big Announcements for Farmers

योगी सरकार 2.0 (CM Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश राज्य (UP) का अब तक का सबसे बड़ा पेश करते हुए इतिहास रच दिया है. दरअसल, इन्होंने 2 लाख से ज़्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Samman Nidhi Yojana) का लाभ दिया है. लेकिन ख़ास बात ये है कि 16 मई 2022 तक 1.72 लाख करोड़ रूपए का गन्ना भुगतान किया गया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य में गन्ना किसानों (Sugarcane Farmers) को अब तक 1.72 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड भुगतान किया गया है. खन्ना ने कहा, "हमने राज्य में कानून का शासन स्थापित किया है." साथ ही, पिछले पांच वर्षों में पीएम आवास कार्यक्रम के तहत 42 लाख से अधिक घरों की पेशकश की गई है.

इसके अतिरिक्त, 15 हज़ार सोलर पंपों (Solar Pumps) की स्थापना के लिए किसानों को सौगात दी गई है और लघु सिंचाई योजना (Sinchai Yojana) के तहत 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया गया है. किसानों के लिए अपने चुनावी वादों को पूरा करते हुए योगी सरकार ने बजट (UP Budget) पेश करते हुए 2022-23 में 60.3 लाख क्विंटल बीज वितरण का भी ऐलान किया है.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में राज्य का बजट 2022-23 पेश करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में जल्द ही पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airports) होंगे, जिनमें से एक अयोध्या के कुशीनगर में होगा. बजट में, खन्ना ने अयोध्या, काशी और मथुरा सहित अदालतों और ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के लिए सौंपे गए उत्तर प्रदेश के विशेष सुरक्षा बल के लिए 276.66 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

मंत्री ने कहा कि लगभग 2.55 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उनके बैंक खातों में पैसा मिला है, जिसमें तीन सामान किश्तों में 6,000 रुपये की वार्षिक आय सहायता शामिल है.

खन्ना ने कहा कि राज्य में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी (Ration Card Portability) लागू की गई है और इससे लगभग 15 करोड़ लोगों को खाद्यान्न प्राप्त करने का लाभ मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि राज्य में महिलाओं और बालिकाओं के लिए मिशन शक्ति को लागू किया जा रहा है.

मंत्री ने आगे बताया कि आतंकवादी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सहारनपुर के देवबंद में एटीएस सेंटर का निर्माण भी चल रहा है. जिसपर करीब 159 अपराधी मारे गए हैं और राज्य में 50 चिन्हित माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि बजट लोगों के कल्याण के लिए और भाजपा के 'संकल्प पत्र' (चुनाव घोषणापत्र) के अनुसार होगा. आदित्यनाथ सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 5,50,270.78 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था.

English Summary: UP Budget, Karj Maaf 2022, Farmer Announcements Published on: 27 May 2022, 04:17 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News