1. ख़बरें

धान समेत कई फसलों को होगा नुकसान, IMD ने जारी की चेतावनी

KJ Staff
KJ Staff

fi-medicinal-plant

देश के कई राज्यों में बारिश का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार सितंबर में समान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है, ऐसे में धान की फसलों की कटाई के समय अधिक बारिश से किसानों को नुकसान हो सकता है. इसलिए किसानों के लिए सलाह है कि बाजरा, मक्का, सोयाबीन और सभी दलहन फसलों में जल निकास का उचित प्रबंध रखें, वरना नुकसान झेलना पड़ सकता है.

SDM को सुरक्षा देने की कोशिश कर रही सरकार: किसान

हरियाणा सरकार द्वारा करनाल एसडीएम आयुष सिन्हा का ट्रांसफर कर दिया गया है. दरसल लंबे समय से किसान मांग कर रहे थे कि एसडीएम के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए लेकिन इस बीच किसानों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि हरियाणा सरकार ने दोषी एसडीएम को सजा नहीं सुनाई बल्कि ट्रांसफर कर उसे सुरक्षा देने की कोशिश कर रही है

ड्रोन से होगा खेतों में खाद और कीटनाशकों का छिड़काव

झारखंड में अब रामगढ़ जिले के किसान अपने खेतों में ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल कर कीटनाशकों का छिड़काव कर सकते हैं. जिसके लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र रामगढ़ ने अपने परिसर में लगे खेतों में ड्रोन से कीटनाशक छिड़काव का सफल प्रदर्शन किया

पाकिस्तान कैबिनेट की ECC  ने गेहूं के आयात को दी मंजूरी

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले कई सालों से रिश्ते तनावपूर्ण हैं. जहां एक तरफ भारत अतिरिक्त गेहूं और शक्कर को निर्यात करने में लगा हुआ है. वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान है जो महंगी दरों पर गेहूं और शक्कर खरीद सकता है, लेकिन भारत से मदद नहीं मांग सकता है. दरसल कुछ दिन पहले पाकिस्तान कैबिनेट की इकोनॉमिक को-ऑर्डिनेशन कमेटी ने 1.1 लाख टन गेहूं के आयात की मंजूरी दी है. जिसे खरीदने के लिए पाकिस्तान को प्रति टन 26,000 रुपए की कीमत अदा करनी पड़ेगी.

संसद ने नारियल विकास बोर्ड विधेयक 2021’ को दी मंजूरी

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में नारियल का मजबूत प्रभाव है. तो वहीं केंद्र सरकर द्वारा कृषि बजट बढ़ाने के साथ msp का लाभ किसानों को दिया जा रहा है. साथ ही संसद ने कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड बिल, 2021 भी पारित कर दिया है, जिससे किसानों की आमदनी डबल करने में मदद मिलेगी.

देश में बड़े स्तर पर की जाएगी जड़ी-बूटियों की खेती

आयुष मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड ने आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में देशभर में जड़ी-बूटियों की खेती को प्रोत्साहन देने के लिये एक राष्ट्रीय अभियान की शुरूआत की, जिसके तहत किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी और हरित भारत का सपना पूरा होगा. साथ ही महाराष्ट्र में किसानों को 7500 और उत्तर प्रदेश में 750 औषधीय पौधे भी बांटे गए

धान खरीद से पहले UP के किसानों के लिए जरूरी खबर

उत्तर प्रदेश में धान खरीद के लिए तैयारियां अपने अंतिम चरण में है और रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो गया है. इसी बीच योगी सरकार ने एक नया आदेश जारी किया है. इसके मुताबिक, धान खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन करने पर वन टाइम पासवर्ड आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ही आएगा. ऐसे में अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो जल्द ही करा लें वरना आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे.

धान खरीद के नए मापदंडों के खिलाफ किसान

पंजाब में धान खरीद की प्रक्रिया शुरू होने में अब एक महीने से भी कम का समय रह गया है. लेकिन राज्य के चावल मिल मालिकों ने किसानों पर अप्रत्यक्ष हमला बताते हुए खरीद प्रक्रिया का बहिष्कार करने की धमकी दी है और ये सब तब हो रहा है जब किसान कई महीनों से केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर धरना दे रहे हैं. गौरतलब है कि प्रदर्शन में हिस्सा लेने वाले ज्यादातर किसान पंजाब से ही हैं.

कई राज्यों में तेज बारिश की आंशका!

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार 3 दिनों तक तेज बारिश जारी रही वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक कई इलाक़ों में अगले कुछ दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होने की आशंका हैं, लेकिन तेज बारिश नहीं होगी.

English Summary: There will be damage to many crops including paddy, IMD issued a warning

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News