News

यहां होगा 200 करोड़ का कर्ज माफ़...

पंजाब : राज्य में शुरू की किसान ऋण माफी योजना के तहत अब तीसरा चरण 5 अप्रैल से शुरू करने का निर्णय लिया गया है जिसके तहत गुरदासपुर में राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमें 6 जिलों के लगभग 50 हजार किसानों को ऋण माफी के तहत 200 करोड़ रुपए की राहत दी जाएगी। सरकारी हलकों ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ऋण माफी कार्यक्रम में शामिल होकर स्वयं किसानों को ऋण माफी के सर्टीफिकेट देंगे। सरकार गुरदासपुर में होने जा रहे किसान ऋण माफी के तीसरे चरण को सफल बनाने के लिए पूरा जोर लगा रही है, क्योंकि गुरदासपुर पंजाब कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ का लोकसभा हलका है। 

सरकारी हलकों ने बताया कि अमरेन्द्र सरकार पहले चरण में मानसा, भटिंडा, फरीदकोट, मुक्तसर तथा मोगा जिलों के 46,556 किसानों का 167.39 करोड़ रुपए का ऋण माफ कर चुकी है। दूसरे चरण में जालन्धर के निकट नकोदर में राज्य स्तरीय किसान ऋण माफी कार्यक्रम हुआ था जिसमें जालन्धर, कपूरथला, लुधियाना, फाजिल्का तथा फिरोजपुर के 29,192 किसानों का 162.16 करोड़ रुपए का ऋण माफ किया गया था। अब तीसरे चरण में कल गुरदासपुर में प्रस्तावित कार्यक्रम के दौरान गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर, नवांशहर, अमृतसर तथा तरनतारन के जिलों को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने किसान ऋण माफी कार्यक्रम में शामिल किया है। 

इसमें शामिल किए जा रहे किसानों का चयन ऋण माफी के लिए किया जा चुका है। इस कार्य में सरकार ने पार्टी विधायकों की भी शमूलियत की थी तथा उनकी वैरीफिकेशन के बाद किसानों की सूचियां तैयार की गईं, क्योंकि मुख्यमंत्री ने यह निर्णय लिया था कि विधायकों को अपने हलके में योग्य किसानों के बारे में ज्यादा जानकारी होती है। कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ भी शामिल होंगे। 



Share your comments