MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

1 अगस्त से बदल जायेंगे ये 6 नियम, बाहर जानें से पहले जरूर पढ़ लें

देशभर में 1 अगस्त से कई नियमों में लोगों को बदलाव देखने को मिलेगा. जिसके कारण लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है....

लोकेश निरवाल
कल से बदले यह नियम
कल से बदल जाएंगे यह नियम

कल से अगस्त माह का पहला दिन शुरू होने वाला है. इसी बीच कल से देशभर में कई सरकारी नियमों में भी आम जनता को बदलाव देखने को मिल सकते हैं. तो आइए इस लेख के द्वारा जानने की कोशिश करते हैं कि कल सुबह से किन नियमों में बदलाव होगा...

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) - कल सुबह से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान करने के नियम में ग्राहकों को बदलाव देखने को मिलेगा. RBI की नई गाइडलाइन के मुताबिक, 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा में 5 लाख रुपए या इससे ज्यादा राशि चेक के द्वारा दी जाने पर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया जाएगा. इस सिस्टम में चेक से जुड़ी सभी जानकारी SMS, नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप के द्वारा बैंक ग्राहक को देगा.

गैस सिलेंडर (Gas cylinder) -  जैसे की आप जानते हैं कि हर महीने की एक तारीख को गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होते हैं. इस बार भी यह अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनियां घरेलू और कमर्शियल दोनों गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं. यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि कल से सिलेंडर के दाम में 20 से 30 रुपये तक बदलाव हो सकता है.

बैंक रहेंगे बंद -  अगस्त महीने में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कई दिन बैंक बंद रहने का ऐलान किया है. बताया जा रहा है कि अगस्त में 18 दिन बैंक बंद रहने की संभावना है.

Prime Minister Crop Insurance Scheme - प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में भी कल से बड़ा बदलाव होगा. दरअसल आज इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने की आखिरी तारीख है. इसके बाद सरकार ने साफ कह दिया था कि रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा.

रिटर्न फाइल में बदलाव-   1 अगस्त से रिटर्न फाइल करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा. आयकर विभाग के मुताबिक, कल से 5 लाख या इससे कम आय वाले व्यक्ति पर 1 हजार रुपए लेट फीस और वहीं इससे अधिक आय वाले व्यक्ति पर 5 हजार रुपए लेट फीस का जुर्माना लगेगा.

PM Kisan Samman Nidhi Scheme -  पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की अगली किस्त का इंतजार कर रहे किसान भाइयों के लिए भी कल से नियम में बदलाव होगा. दरअसल योजना में ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तारीख आज यानी 31 जुलाई 2022 है.

आज के बाद किसान भाई पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी नहीं करवा पाएंगे. इसलिए जिन भी किसानों ने अभी तक e-kyc नहीं करवाई है, वह नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर आज रात 12 बजे से पहले करवा लें.

English Summary: There will be a change in the price of gas cylinder from August 1, these 4 rules will also change Published on: 31 July 2022, 05:30 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News