किसानों की सभी समस्याओं का समाधान है इस ऐप्प के पास...

भारत एक ऐसा देश है जहां पर तेजी से हमारी जरूरतें बढ़ती जा रही हैं और सुविधाए कम हैं. ऐसे में हमें ऐसी सुविधाओं की जरुरत हैं जिसके जरिए समय की बचत हो तथा ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त की जा सके. 

देश की अधिकांश जनसंख्या कृषि पर ही निर्भर करती है, लेकिन भारत में अधिकांश किसानो को बहुत समस्याओ का सामना करना पड़ता है.  खेतीबाड़ी से ले कर बाजार में अपने उत्पादों को बेचने तक जितनी भी समस्याए आती हैं उन सबका हल अब ले कर आई “अपनी खेती”.

‘अपनी खेती’ किसानों के लिए एक डिजिटल प्लेटफार्म है.  यह एक किसान को दूसरे प्रगतिशील किसानो से जोड़ने और पूरे देश के कृषि विशेषज्ञों से समय पर कृषि सलाह और सहायता प्रदान करने में मददगार साबित हो रही है.  ‘अपनी खेती’  डिजिटल प्लेटफार्म, वेब पोर्टल, फेसबुक एवं दो तरह के कृषि ऐप के माध्यम से किसानों को आपस में जोड़ता है.  यह एक प्रभावशाली ऐप है.  किसान की समस्याओं का समाधान इस ऐप में मौजूद है.  अपनी खेती ऐप के अलावा इसका एक और ऐप है जिसका नाम है ‘अपनी खेती खरीदों एवं बेचो’. इसके माध्यम से किसान आसानी से कोई भी कृषि उत्पाद सही दाम में बेच सकते हैं.

‘अपनी ख्रेती’  के जरिये किसान हर तरह की जानकारी प्राप्त कर सकता है जैसे खेतीबाड़ी और पशु पालन की जानकारी, मौसम और मंडी का भाव, सरकारी योजनाए और ट्रेनिंग , पशु पालन में किसी भी समस्या की जानकारी के लिए विशेषज्ञों से भी सलाह ले सकते हैं.

‘अपनी खेती खरीदो और बेचो’  एप एक खास और मुफ्त एप है खेतीबाड़ी की उपज, पशु, वाहन,खेतीबाड़ी के उपकरण इत्यादी वस्तुएं खरीद और बेच सकते हैं, इस एप के जरिए किसानो को अपनी वस्तुओं को खरीदना व बेचना बहुत आसान हो गया है. 

कोई भी वस्तु बेचने के लिए उसका फोटो या वीडियो डाल दें. उसके बाद बेचने वाले से खरीदार फ़ोन या फिर चैट के माध्यम से संपर्क कर लेगा. उत्पाद को बेचने वाला भी खरीदार से आसानी से संपर्क कर अपने उत्पाद बेच सकता है. किसानों के लिए यह ऐप बहुत ही मददगार साबित हो रहा है. फ़िलहाल यह एप हिंदी और पंजाबी दो भषाओं में उपलब्ध है.

- प्रियंका वर्मा

Comments