1. ख़बरें

PM Kisan Yojana में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, वरना चोरी हो जाएगा सारा पैसा

स्वाति राव
स्वाति राव

PM Kisan Yojana

किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) चलाई है. इस योजना के तहत किसानों के खाते में सहयता राशि भेजी जाती है. लेकिन छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले से इस योजना से जुड़ा एक  धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. जहाँ कुछ फर्जी लोगों ने किसानों के नाम का गलत इस्तेमाल कर उनके खाते से पैसा लूट लिए हैं.

यह है पूरा मामला (This Is The Whole Matter)

ऐसा बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के पामगढ़ इलाके में कुछ लुटेरों ने ग्रामीण क्षेत्र के करीब 40- 50 किसानों को इस योजना के लाभ के बारे में बताकर उनके जरुरी दस्तावेज़ ले लिए. इसके बाद उनका नाम का इस्तेमाल करके खाते से पैसा लेकर फरार हो गये.

किसानों का कहना है कि करीब 3-4 महीने पहले फिनो पेमेंट बैंक में हमारा खात खोला गया था. जहाँ हेमंत कुर्रे नाम का व्यक्ति उनके पास अपने चार साथियों के साथ आया था. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से पैसा मिलेगा, यह कह कर हमसे खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर ले गया. हम लोग कम पढ़े-लिखे हैं. ऐसे में हेमंत कुर्रे और उसके साथियों की बातों में आकर उक्त सभी दस्तावेज उन्हें दे दिए.

कैसे पता चला मामला (How Did The Matter Come To Be Known?)

किसानों का कहना है कि हम सभी लोगों का पहले फिनो पेमेंट बैंक में खाता खोला गया, उसके बाद जब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत खाते में 1 जनवरी को 6 हजार रुपए आए, लेकिन आधी रात पूरा पैसा निकालने का मैसेज भी आ गया. जब खाता खोलने वाले लोगों से संपर्क करने का प्रयास किया गया, तो मोबाइल बंद आ रहा है और वे अपने ठिकान पर भी नहीं हैं.

इस खबर को पढें - किसानों को इस तारीख तक मिलेगा कर्ज माफी योजना का लाभ, पढ़िए पूरी खबर

मामले की जा रही पूरी जाँच (Full Investigation Of The Case)

इस मामले में जिले की पुलिस पूरी जाँच पड़ताल कर रही है. वहीँ इस संबंध में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम पर खाता खोलने और ठगी करने का आवेदन पत्र आया है. उन्होंने बताया कि ग्रामिणों के खाते में पैसे कहां से आये और पैसे कहां गए. इस बात की पड़ताल की जा रही है.

English Summary: the robbers took advantage of the scheme, looted the money of the farmers, be careful

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters