आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

डाकिया घर पर पहुंचाएगा घरेलू गैस सब्सिडी की राशि, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
India Postal Payment Bank

India Postal Payment Bank

उत्तर प्रदेश के तमाम डाक विभाग (Postal Department) की तरफ से एक अनोखी पहल की शुरुआत की गई है. इसी कड़ी में हमीरपुर के डाक विभाग ने घरेलू गैस सिलिंडर (Gas Cylinder) पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि लोगों के घरों तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है.

इसके लिए डाक विभाग के कर्मचारी यानी डाकिया की मदद ली जाएगी, जो कि सीधे लोगों के घरों तक सब्सिडी की राशि पहुंचाएंगे. बता दें कि अभी राज्य के लगभग 15 लाख लोगों के खाते खुले जा चुके हैं.

घरेलू गैस सिलिंडर पर सब्सिडी

मौजूदा समय में हर घरेलू गैस सिलिंडर पर 39 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है. जिन लोगों का खाता इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक में है, साथ ही वह सब्सिडी का राशि घर-द्वार पर लेना चाहते हैं, तो उन्हें डाकिये के जरिए घर पर राशि दी जाएगी. डाकिया उपभोक्ताओं के घर जाकर घरेलू गैस सब्सिडी की नकद देंगे.

इतना ही नहीं, उपभोक्ताओं को बिजली, पानी समेत कई तरह के बिलों, पीपीएफ, आरडी और सुकन्या समृद्धि की राशि जमा करवाने की सुविधा भी मिल रही है.

इस तरह उठाएं लाभ 

  • अगर ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो सबसे पहले उन्हें डाक विभाग के इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक (India Postal Payment Bank) में खाता खुलवाना होगा.

  • इसके साथ ही खाता खुलवाते समय यहां पर गैस सब्सिडी लेने वाले कॉलम पर टिक करना होगा.

  • इसके बाद ग्राहक के खाते में सब्सिडी आना शुरू हो जाएगी.

  • जब उपभोक्ता सब्सिडी की राशि लेना चाहे, तब वह संबंधित डाकघर में संपर्क कर सकते हैं.

  • इसके बाद डाकिया घर पर नकद राशि दे जाएगा.

English Summary: The postman will deliver the amount of domestic gas subsidy to the house

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News