Government Scheme

Sukanya Samridhi Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर !

Sukanya samridhi yojana

केंद्र सरकार द्वारा शुरू सुकन्या समृद्धि योजना  (Sukanya Samridhi Yojana) जोकि खासकर बेटियों  के भविष्यों को उज्जवल बनाने के लिए शुरू की गई है.उसमें सरकार ने अब कुछ बदलाव किए है. जिनका असर सुकन्या खाता खुलवाने वाले खाताधारकों पर पड़ सकता है. इसलिए इस योजना का लाभ उठाने वाले खाताधारकों को हो रहे बदलावों को जानना जरूरी है जोकि आने वाले समय में उनके लिए फायदेमंद साबित होगा.

दरअसल सरकार ने इस वित्त वर्ष (Financial Year) इस योजना के अकाउंट में पैसे जमा करने की अंतिम तारीख को भी आगे बढाकर 31 जुलाई,2020 कर दिया है. इसका फायदा उन खाताधारकों को होगा. जो टैक्स में लाभ चाहते हैं और अभी तक इस खाते में पैसे जमा नहीं करा पाए हैं.

Default Accounts पर मिलेगा अधिक ब्याज

इस योजना के तहत एक वित्त वर्ष (Financial Year) के दौरान (Sukanya Samriddhi Yojana) इन खातों में 250 रुपए ही जमा किया जा सकता था, तो जिस कारण इसे डिफॉल्ट अकाउंट (SSY Default Account) माना जाता था. पर अब सरकार द्वारा 12 दिसंबर, 2019 को अधिसूचित किये गये नियम के मुताबिक, अब इन डिफॉल्ट अकाउंट (DA) में जमा राशि के हिसाब से तय ब्याज दर (Fixed Interest Rate) मिलेगा.

सुकन्या समृद्धि अकाउंट पर हाल ही में 8.7 फीसद की दर से ब्याज देने का फैसला लिया गया था. अगर पोस्ट ऑफिस की बात करें तो, वहां बचत खातों पर 4 फीसद की दर से ब्याज दिया जाता है. ऐसे में अब इस स्कीम के डिफॉल्ट अकाउंट (DA) पर 4.7 फीसद तक अधिक ब्याज मिल पायेगा.

ये खबर भी पढ़े: अगर जन धन, PM-Kisan और LPG Subsidy योजना का पैसा आपको नहीं मिला है तो इन नंबरों पर कॉल करके जानें पूरी जानकारी

Rupee

अब बच्ची खुद कर पायेगी अकाउंट का संचालन

जब आपकी बच्ची 18 साल की हो जाएगी तो वह खुद भी अपने सुकन्या अकाउंट का संचालन कर पायेगी. इसके लिए बच्ची के 18 साल के होने पर माता-पिता को बच्ची से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेजों को पोस्ट ऑफिस में जमा करवाना होगा. जिसके बाद ही बच्ची को इस अकाउंट के संचालन की अनुमति मिल सकेगी.

अब दो से अधिक बच्चियों भी खुलवा सकती हैं इस योजना के तहत खाता

अब नए नियमों में माता पिता अपने दो से अधिक बच्चियों का भी खाता खुलवा सकते हैं.  इसके लिए बस उन्हें अतिरिक्त दस्तावेज जमा करवाने होंगे.अगर आपकी 2 से ज्यादा बच्ची है तो आप उनका बर्थ सर्टिफिकेट व  एक हलफनामा देना होगा.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता कैसे खुलवाएं?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी गर्ल चाइल्ड के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता कहां खुलेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता कब तक चलाना होगा?

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है.



English Summary: Sukanya Samridhi Scheme: Government made a big change in Sukanya Samriddhi Yojana

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in