1. ख़बरें

देश का पहला ऐसा राज्य जहां पर जैविक खेती करने पर मिलेगी पेंशन

सिक्किम भारत का पहला ऐसा राज्य है जो की पूरी तरह से जैविक खेती करने मे अभी तक सक्षम रहा है. शुक्रवार, 23-11-2018 को सिक्किम की राजधानी गंगटोक में राज्य स्तरीय पंचायत और कार्बनिक उत्पादकों के सम्मेलन 'सरम्सा गार्डन' के दौरान सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन जी चामलिंग ने घोषणा किया कि 'अब किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू की जाएगी'. बता दे कि इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री चामलिंग मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिए थे. यह सम्मेलन संयुक्त रूप से खाद्य सुरक्षा और कृषि विकास विभाग, बागवानी और नकदी फसलों के विकास और ग्रामीण प्रबंधन और विकास विभाग द्वारा आयोजित की गई थी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि अब तक पेंशन के लिए 1000 किसानों ने आवेदन किया है.

सिक्किम के किसानों को पहली दफा मिलेगी पेंशन

गौरतलब है कि सिक्किम देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां पर राज्य सरकार के द्वारा 'कृषि पेंशन' योजना की शुरुआत की गई हैं. सिक्किम के किसानों को इस योजना की पहली बार लाभ आगामी शुक्रवार को दिया जाएगा.

सिक्किम राज्य कैसा है और कहाँ पर स्थित है?

सिक्किम भारत का एक पूर्वोत्तर राज्य है, जो कि भूटान, तिब्बत और नेपाल से घिरा हुआ है. हिमालय का हिस्सा, इस क्षेत्र में नाट्य परिदृश्य है. जिसमें भारत का सबसे ऊँचा पर्वत, 8,586 मीटर कंचनजंगा भी शामिल है. सिक्किम भी हिमनद, अल्पाइन मीडोज और जंगली फलों के हजारों किस्मों का घर है. यहां की स्टीपपाथ पहाड़ी, बौद्ध मठों जैसे कि पेमायांग्स की ओर ले जाते हैं, जो 1700 के दशक की शुरुआत से हैं. सिक्किम भारत के सबसे छोटे राज्यों में से एक है. सिक्किम चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र से उत्तर और उत्तर-पूर्व में, भूटान द्वारा दक्षिणपूर्व तक, दक्षिण पश्चिम बंगाल राज्य और पश्चिम में नेपाल द्वारा सीमाबद्ध है. राज्य के दक्षिणी हिस्से में गंगटोक सिक्किम राज्य की राजधानी है.

सुजीत पाल, कृषि जागरण

English Summary: The first state in the country to get pension on organic farming

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News