1. ख़बरें

स्वराज ट्रैक्टर्स से किसानों का काम हुआ आसान, जानिए मॉडल और ख़ासियत

Swaraj Tractor

कृषि (Agriculture) और कृषि उपकरणों (Farming Equipment) के तरीकों में सुधार के बाद से, भारत में आधुनिक ट्रैक्टरों (Advanced Tractors) की भूमिका निर्विवाद रही है. ट्रैक्टर विभिन्न प्रकार के कार्यों जैसे कि जुताई, रोपण, झाड़ियों को साफ करने आदि के लिए कृषि मशीनीकरण (Agricultural Machinery) में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं.

स्वराज ट्रैक्टर कंपनी (Swaraj Tractor Company) ने कृषि उपकरणों (Farming Tractors) की अपनी रेंज के साथ सभी कृषि कार्यों को स्वचालित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है जिसने कार्यों को सरल बना दिया है.

स्वराज ट्रैक्टर की पहल (Swaraj Tractor Initiative)

1970 में, पंजाब सरकार ने स्वराज के ट्रैक्टर डिजाइन का अधिग्रहण किया और पंजाब ट्रैक्टर्स लिमिटेड (PTL) की स्थापना की. उसके बाद, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अपना पहला 26.5 एचपी ट्रैक्टर - स्वराज 724 वर्ष 1974 में लॉन्च किया. वर्ष 2009 में, स्वराज कंपनी का एम एंड एम में विलय कर दिया गया था. तब से, कंपनी अत्याधुनिक ट्रैक्टर और अन्य कृषि मशीनरी का निर्माण कर रही है.

देशभर में 800+ डीलरों के साथ, स्वराज ट्रैक्टर 4000 करोड़ का साम्राज्य है और भारत में दूसरा सबसे बड़ा ट्रैक्टर ब्रांड है जिसने डेमिंग पुरस्कार जीता है. स्वराज ट्रैक्टर की कीमत और विषेशताओं की सूची के नीचे हैं:

स्वराज 735 एफई (Swaraj 735 FE)

स्वराज 735 एफई ढुलाई, खेती, कटाई आदि सहित विभिन्न कृषि संबंधी कार्यों के लिए शीर्ष स्वराज ट्रैक्टर मॉडल में से एक है. स्वराज 735 एफई की विशेषताओं में यात्रा के सबसे लंबे घंटों के दौरान भी खुश ड्राइविंग के लिए ब्रेक, पावर स्टीयरिंग और बड़े रियर टायर शामिल हैं.

इसमें 8 फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गियर, 12V 88 Ah बैटरी और 1000 किलो उठाने की क्षमता है. इस ट्रैक्टर मॉडल की ईंधन टैंक क्षमता लगभग 48 लीटर है और यह कई प्रकार की गतिविधियों जैसे कि खेती, रोटेशन, ढुलाई, कटाई आदि के लिए बेहद उपयुक्त है.

स्वराज 742 एफई (Swaraj 742 FE) 

स्वराज 742 एफई एक शक्तिशाली इंजन और इष्टतम कीमत के साथ 42 एचपी का ट्रैक्टर है. इसमें एक 3-सिलेंडर इंजन है जो 2000 का आरपीएम उत्पन्न करता है. इसमें अद्भुत मल्टी-स्पीड रिवर्स और फॉरवर्ड पीटीओ, डुअल-क्लच, पावर स्टीयरिंग, डायरेक्शन कंट्रोल वाल्व और स्मूद ब्रेक हैं.

इसमें सुचारू ट्रांसमिशन सिस्टम और 12v, 88Ah बैटरी के साथ 8 फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गियर हैं. इस मॉडल के साथ आसानी से काम करने वाले अनुप्रयोग एमबी हल, जायरोवेटर और डिस्क हल हैं. स्वराज 742 एफई कृषि अनुप्रयोगों की एक श्रृंखला जैसे- ढुलाई, थ्रेसिंग, खेती, रोटावेशन इत्यादि बहुत अच्छी तरह से करता है.

स्वराज 744 एफई (Swaraj 744 FE)

स्वराज 744 एफई एक 'वैल्यू फॉर मनी'  ट्रैक्टर मॉडल है जो 40-50 एचपी रेंज श्रेणी के अंतर्गत आता है. 3136 सीसी डीआई के शक्तिशाली और ईंधन-कुशल 3-सिलेंडर वाटर-कूल्ड इंजन के साथ, यह 1800 का आरपीएम उत्पन्न करता है. मल्टी-स्पीड फॉरवर्ड और रिवर्स पीटीओ इसे विशेष रूप से पीटीओ द्वारा संचालित अनुप्रयोगों जैसे रीपर और थ्रेशर में अत्यधिक कुशल बनाता है.

स्वराज 744 एफई की अन्य विशेषताओं में हाई पावर इंजन, परेशानी मुक्त ड्राइव के लिए पावर स्टीयरिंग, एडजस्टेबल फ्रंट एक्सल, तेल में डूबे हुए चिकने ब्रेक और डुअल-क्लच शामिल हैं. 8 फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गियरबॉक्स के साथ, इसमें एक अच्छा ट्रांसमिशन सिस्टम है. इसमें 12v 88 Ah की बैटरी और कई अन्य महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं.

स्वराज 855 एफई (Swaraj 855 FE)

स्वराज 855 एफई 50-60 एचपी श्रेणी के अंतर्गत आता है. यह एक शक्तिशाली 3307 सीसी इंजन से सुसज्जित है जो ईंधन-कुशल और वाटर-कूल्ड भी है. यह 2000 का आरपीएम जेनरेट करता है और इसमें 3 सिलेंडर हैं. यह स्वराज ट्रैक्टर मॉडल आमतौर पर कठोर मिट्टी और कठिन क्षेत्र के संचालन के लिए डिज़ाइन किया गया है.

स्वराज 855 एफई की अन्य विशेषताओं में रिवर्स पीटीओ, दिशा नियंत्रण वाल्व, बड़ा फ्रंट और रियर टायर, डुअल-क्लच और एडजस्टेबल फ्रंट एक्सल शामिल हैं. यह पोखर, ढुलाई, बुवाई, रोटावेटर, आलू बोने की मशीन, एमबी हल, थ्रेसिंग और कटाई सहित विभिन्न अनुप्रयोगों में बहुत अच्छा प्रदर्शन करता है.

1500 किग्रा की भारोत्तोलन क्षमता के साथ, इसमें 8 फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गियर, स्मूथ ट्रांसमिशन सिस्टम और 12 वी 99 आह बैटरी है.

English Summary: Swaraj Tractors made the work of farmers easy, know its specialty

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters