1. कंपनी समाचार

इन कृषि यंत्रों का उपयोग कर, कृषि में लाएं परिवर्तन!

KJ Staff
KJ Staff

STIHL's Agriculture Tools

देश की बढ़ती हुई जनसंख्या की खाद्य समस्या को हल करने के लिए आधुनिक तरीके से खेती करना बहुत जरुरी है. हालांकि, इसके लिए किसानों के पास आधुनिक कृषि उपकरणों का होना भी बहुत जरुरी है. आज के दौर में प्रायः सभी कृषि कार्य आधुनिक कृषि उपकरणों से करना ही संभव है, जैसे जुताई, बुवाई, सिंचाई, कटाई, मड़ाई एवं भंडारण आदि. आधुनिक कृषि उपकरणों के माध्यम से ना सिर्फ वो पैदावार कई गुणा बढ़ा रहा है,  बल्कि अच्छा मुनाफा भी हो रहा है. वहीं इसमें विगत कई वर्षों से बहुराष्ट्रीय कृषि उपकरण निर्माता कंपनी स्टिल अपना अहम योगदान दे रही है.

मजबूत और टिकाऊ हैं स्टिल के कृषि उपकरण

स्टिल कंपनी के कृषि उपकरण, बाकि कंपनी के कृषि उपकरणों के मुकाबले वजन में हल्के हैं. वहीं, इन्हें आसानी से हैंडल किया जा सकता है. इन्हें चलाने की विधि आसान एवं सुविधाजनक है. सुरक्षा की दृष्टि से स्टिल  के उपकरण आपको शिकायत का मौका नहीं देते हैं. इसके अलावा, मजबूती में इनका कोई तोड़ नहीं है.

स्टिल कंपनी के कृषि उपकरण, लाए परिवर्तन..!   

गौरतलब है कि स्टिल  कंपनी के कृषि उपकरणों का इस्तेमाल कर किसान बेहद आसानी से खेती कर सकते हैं,  क्योंकि स्टिल  कंपनी के छोटे कृषि उपकरण किसानों की जिंदगी में ही नहीं, बल्कि कृषि क्षेत्र में भी एक अलग मुकाम हासिल कर रहे हैं. स्टिल  कंपनी के छोटे कृषि यंत्र, किसानों का समय तो बचा ही रहें हैं, साथ ही इसके इस्तेमाल से किसानों के श्रम और लागत को खत्म कर उनकी जिंदगी में परिवर्तन भी ला रहे हैं, क्योंकि स्टिल  कंपनी के कृषि उपकरण, लाए परिवर्तन..!   

स्टिल के कृषि यंत्र

तो चलिए जानते हैं स्टिल  कंपनी के कुछ कृषि उपकरणों के बारे में, जिनमें ब्रश कटर, अर्थ ऑगर, पॉवर टिलर, पॉवर वीडर, पोर्टेबल स्प्रेयर और वॉटर पंप शामिल हैं, जो देश के ज्यादातर राज्यों में किसानों के लिए बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं. बता दें, कि कंपनी के उक्त कृषि उपकरण वाणिज्य विभाग, बागवानी विभाग और कृषि विभाग के कामों में इस्तेमाल किए जाते हैं.

STIHL's Earth Auger

अर्थ ऑगर

स्टिल कंपनी का कृषि उपकरण अर्थ ऑगर, जिसे कॉम्पैक्ट पावर पैक वन मैन मशीन के नाम से भी जाना जाता है. जोकि ड्रिलिंग के माध्यम से 300 एमएम तक चौड़े और 2.5 फिट गहरे गड्ढे तैयार कर सकता है. वहीं अर्थ ऑगर का उपयोग आमतौर पर पौधे लगाने (पपीता केला आम) या बाड़ के लिए किया जाता है.

STIHL's Power Weeder 710

पावर वीडर 710

अब बात स्टिल  के पावर टिलर की करें, तो यह भारत की प्रसिद्ध अत्याधुनिक कृषि उपकरणों में से एक है. इस उपकरण में वेट एयर फिल्टर का इस्तेमाल धूल रहित हवा को रोकने के लिए किया जाता है. वहीं इसमें घुमावदार और वर्टिकल लाइन लगे हुए हैं, जो एडजस्ट करने में काफी सहायक होते हैं. इसके अंदर अधिक क्षमता वाले ईंधन टैंक भी लगे हुए हैं, जिसके इस्तेमाल से काम करने की क्षमता बढ़ती है और प्रदूषण भी कम होता है.

अगर बात पावर टिलर की कार्यक्षमता की करें, तो यह मिट्टी को तैयार करने, बीज बोने और छिड़काव करने में मदद करता है. वहीं स्टिल  का जो 7 एचपी का पावर टिलर है, वह मल्टी पावर टिलर है. इसके पीटीओ से आप वॉटर पंप, प्लाऊ, स्प्रेयर और रिजर आदि को जोड़ सकते हैं. यह लघु और सीमांत किसानों के लिए उत्तम कृषि यंत्र है.  

STIHL's Power Weeder 230

पावर वीडर 230

अगर बात करें पॉवर वीडर की, जो विभिन्न परिस्थितियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के साथ ही पकड़ने में बेहद आरामदायक है, जिससे किसान खेतों और पेड़ों पर छिड़काव काफी आसानी से कर सकते हैं, तो इसे जरुरत के हिसाब से किसान एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से ले भी जा सकते हैं. इसके अलावा, पावर वीडर बीसी 230 का उपयोग बैंगन, टमाटर, गोभी की फसल में जो खरपतवार उग जाते हैं, उन खरपतवारों को इसके मदद से हटाया जाता है.

वॉटर पंप

स्टिल के वॉटर पंप की खास बात यह है कि ये 1 मिनट में 250 लीटर पानी छोड़ने के साथ-साथ काफी टिकाऊ और लचीला है. वहीं स्टिल  का जो 2 एचपी का वॉटर पंप है, वह 8 मीटर से लेकर 28 मीटर तक पानी पहुंचाने का काम करता है, जिसका उपयोग धान और गेहूं के अलावा, सब्जियों की खेती में किया जाता है.

STIHL's Portable Sprayer

पोर्टेबल स्प्रेयर

पोर्टेबल स्प्रेयर उपकरण को तरल स्प्रे करने के लिए उपयोग किया जाता है. वहीं पोर्टेबल स्प्रेयर SG 230 में स्प्रे दर बेहद उच्च मात्रा में मौजूद है, जो खेतों में लगने वाले कीटों से लड़ने में मददगार साबित होता है. आमतौर पर सेब, नारियल और सुपारी के पेड़ पर छिड़काव करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. 

STIHL's Brush Cutter

ब्रश कटर

स्टिल का ब्रश कटरकिसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह संचालित करने में बहुत आसान होने के अलावाकम समय में प्रभावी तरीके से काम को पूरा करता है। वहीं इसको कम रखरखाव की जरूरत पड़ती है। जर्मन तकनीक से निर्मित स्टिल का ब्रश कटर बेहतरीन प्रदर्शन करता है। वहीं इसके नजदीकी सर्विसिंग सेंटर आपकी सुविधा में और इजाफा करते हैं.

तो अब देरी किस बात की...अगर आप भी चाहते हैं की स्टिल  कंपनी के छोटे औजारों के इस्तेमाल से अपनी कृषि गतिविधियों को सुलभ बनाना, तो आज ही स्टिल  कंपनी की वेबसाइट https://www.stihl.in/ या ऑफिशियल mail ID- info@ stihl.in या फिर 9028411222 पर संपर्क कर इन उपकरणों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और अपने कृषि क्षेत्र में परिवर्तन लाएं, क्योंकि स्टिल कंपनी के कृषि उपकरण, लाए परिवर्तन….

स्टिल कंपनी क्या है?

बता दें कि स्टिल कंपनी विगत 90 वर्षों से निर्बाध रूप से किसानों के हित में कार्य कर रही है, जिसका मुख्यालय जर्मनी में स्थित है. स्टिल सिर्फ विदेशों में ही नहीं, बल्कि भारत में भी कृषि उपकरण निर्माता कंपनियों में एक अग्रणी कृषि उपकरण निर्माता कंपनी है. वहीं, स्टिल कंपनी अपने नवीनतम और आधुनिक कृषि उपकरणों की सहायता से भारतीय कृषि को एक नई ऊंचाई पर ले जा रही है.

वर्तमान समय मेंस्टिल कंपनी 7 देशों में कृषि उपकरणों का निर्माण कर रही है। वहीं 41 देशों में इसके अपने मार्केटिंग और सेल्स सेंटर हैं। इसके अलावाकंपनी के पास 160 से अधिक देशों में 54,000 सर्विसिंग डीलरों का एक विश्वव्यापी नेटवर्क भी है। इस नेटवर्क की भूमिका किसानों को नए कृषि उपकरणों और कृषि प्रौद्योगिकियों के बारे में जागरूक करना है.

English Summary: STIHL’s Agriculture Tools are Here to Bring Revolution in Farming Techniques

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News