News

सबसे ज्यादा गंदे फलों की श्रेणी में आती है स्ट्रॉबेरी, कारण जानिए

हम लोग आमतौर पर रोजमर्रा की जिन्दगी में जो फल और सब्जियां खाते है, उनमे इतने कीटनाशक मिले होते हैं अगर यह आप जान जाए तो शायद ही आप उन्हें खाएं. एक रिसर्च में विशेषज्ञों द्वारा यहाँ बताया कि सामान्य तरीके से उगाने वाले फलों में 70 फीसदी तथा सब्जियों में 230 तरह कीटनाशक या उन्ही तरह के अन्य उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता है.

द इनवायरनमेंटल वर्किंग ग्रुप (ईडब्ल्यूजी) के अध्ययन में यह दावा किया गया है। संस्थान ने यह दावा अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा जांचे गए उत्पादों के सैंपल के आकलन के आधार पर किया है। इसके मुताबिक स्ट्रॉबेरी और पालक में सबसे ज्यादा मात्रा में पेस्टिसाइड की मात्रा होती है। अध्ययन के दौरान स्ट्रॉबेरी के एक सैंपल को जांचा गया, तो उसमें 20 अलग-अलग तरह के पेस्टिसाइड पाए गए। इसी तरह पालक में उसके वजन से दो गुना पेस्टिसाइड का अवशेष था। 

ईडब्ल्यूजी ने इस अध्ययन के आधार पर 12 ऐसे फलों और सब्जियों की सूची जारी की है, जिसमें पेस्टिसाइड की मात्रा सर्वाधिक पाई गई। इस सूची में सेब, अंगूर, आड़ू, चेरी, नाशपाती, टमाटर, आलू, सेलेरी और स्वीट बेल पेपर को रखा है। आड़ू, चेरी और सेब की 98 फीसदी से ज्यादा किस्मों में एक से अधिक पेस्टिसाइड पाया गया।

ईपीए को बनाने थे दिशा-निर्देश
संस्थान ने बताया कि इस साल की सूची पिछले साल की तरह ही रही। इससे साबित होता है कि फसलें उगाने के तरीके में कोई खास बदलाव नहीं आया है। अमेरिकी संघीय कानून में 1996 में यह व्यवस्था दी गई कि इनवायरनमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी (ईपीए) फलों और सब्जियों व अन्य खाद्य उत्पादों में पेस्टिसाइड के इस्तेमाल देखेगी और नियम बनाएगी। 

ये हैं सबसे सुरक्षित फल
विशेषज्ञों ने सबसे गंदे फल और सब्जियों की तरह सुरक्षित फलों और सब्जियों की भी सूची जारी की है। इसमें एवोकाडो, स्वीट कॉर्न, अन्नास, बंद गोभी, प्याज, फ्रोजेन स्वीट पीज, पपीता, एसपरेगस, आम, बैंगन, कीवी, फूल गोभी, ब्रॉकली, कैंटालूप्स और खरबूजा शामिल हैं।

नोट : किसान भाइयों ज्यादा ख़बरों के लिए कृषि जागरण का फेसबुक पेज लाइक करें...



Share your comments