News

चॉकलेट के प्रेमियों बहुत जल्द मिलेंगे कटहल से बने चॉकलेट

jackfruit

अगर आप चॉकलेट के दीवाने है तो ये खबर आपके लिए ही है. दरअसल चॉकलेट के प्रेमियों को बहुत जल्द ही एक नए स्वाद का आनंद मिलेगा. वो स्वाद किसी और का नहीं बल्कि कटहल का होगा.  दिलचस्प बात यह है कि एक प्रमुख फार्म सहकारी वैक्यूम-फ्राइड कटहल बिट्स पर आधारित चॉकलेट उत्पाद पर काफी समय से काम कर रही थी, अब जाकर उसे सफलता मिली है. बता दे कि एक घटक के रूप में काम कर रहे बागवानी अनुसंधान संस्थान ने कटहल के बीज का पाउडर इस्तेमाल करके चॉकलेट, बिस्कुट और जूस बनाने में सफलता हासिल की है.  जोकि जल्द ही बड़े बाजारों में देखने को मिलेगा और पूरी तरह से प्राकृतिक होगा.

chocolate

कटहल से बने चॉकलेट, जूस (Jackfruit chocolate and juice)

संस्थान के निदेशक एम० आर० दिनेश ने कहा कि उनकी संस्था ने कटहल से बिस्कुट, चॉकलेट  और जूस तैयार किया हैं. इससे बना जूस पूरी तरह से प्राकृतिक है इसमें किसी भी रसायन का उपयोग भी नहीं किया गया है.

BISCUIT

कटहल की बिस्कुट कैसे तैयार हुआ (jackfruit biscuit)

कटहल के बिस्कुट बनाने के लिए कटहल के बीज के आटे का उपयोग किया है. क्योंकि इसके द्वारा बनाए आटे के मिश्रण से इसमें रेशे की मात्रा पर्याप्त हो जाती है. इसके बिस्कुट में कटहल के गूदे का पाउडर, मशरुम, हल्का मैदा, पीसी हुई चीनी, शुद्ध मक्खन और दूध पाउडर का मिश्रण है.

डॉ. दिनेश ने कहा कि किसानों को कटहल की बागवानी के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनाई जा रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान इसकी बागवानी करे. इसके लिए उन्होंने कटहल की सिद्धू और शंकर किस्म की खेती करने का चयन किया गया है. कटहल सेहत के लिए काफी लाभकारी फल होता है. इसमें लाइकोपीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. कटहल की इन दोनों ही किस्मों का रंग फल पकने के बाद हल्का लाल तांबे जैसा हो जाता है तथा इसका वजन करीब तीन किलोग्राम तक होता है.



Share your comments