News

श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज से मध्यप्रदेश के किसानों की बढ़ी उत्पादकता

wheat

 मध्यप्रदेश के किसानों ने बताया कि श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की ओर से पेश किए गए श्रीराम सुपर 111 सीड से उनकी गेहूँ उत्पादकता बढ़ी है. श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स ने किसानों की फसल उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक एवं अनुसंधान-उन्मुख प्रोडक्ट विकसित किए हैं. लॉन्च के बाद से ही श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज मध्यप्रदेश के किसानों में बेहद लोकप्रिय हो रहा है. श्रीराम फ़र्टिलाइज़र्स एण्ड कैमिकल्स के विश्वविख्यात गेहूँ वैज्ञानिकों द्वारा इस किस्म को तैयार किया गया है.

गेहूँ की अन्य किस्मों की तुलना में बेहतरीन उत्पदकता के चलते श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज किसानों में बेहद लोकप्रिय हो रहा है. इसका दाना बड़ा और चमकदार होता है, इससे चारा भी ज़्यादा मिलता है, साथ ही इस गेहूँ से बनी ‘चपाती बहुत अच्छी गुणवत्ता की होती है. अपनी इन्हीं विशेषताओं के चलते श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और गुजरात के किसानों की पहली पसंद बन गया है.

मध्यप्रदेश के खरगांव ज़िले से एक अनुभवी किसान विजय पटेल पिछले 4 सालों से श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज बो रहे हैं. पिछले साल उन्होंने अपनी 12 एकड़ ज़मीन में यही किस्म बोई और उनके खेत की औसत उत्पादकता 25 क्विंटल प्रति एकड़ रही. इस उत्पादन से वे बेहद खुश हैं क्योंकि उनके खेत की उत्पादकता अन्य किस्मों की तुलना में तकरीबन 3-4 क्विंटल/ एकड़ अधिक है. इससे उनका मुनाफ़ा रु 8000 प्रति एकड़ बढ़ गया है. उन्होंने बताया कि इस किस्म में बाली की लंबाई और दानों की संख्या अधिक होती है (हर बाली पर 75-90 दाने). उनका कहना है कि श्रीराम सुपर 111 उत्पादकता और गुणवत्ता दोनों के नज़रिए से बेहतर है. 

wheat

श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज बोने वाले मध्यप्रदेश के अन्य किसान भी इसी तरह की कामयाबी हासिल कर रहे हैं. भोपाल से एक और किसान तीर्थराज श्रीवास्तव पिछले 5 सालों से अपनी ज़मीन में श्रीराम सुपर 111 बो रहे हैं. वे कई किस्में उगा कर देख चुके हैं  लेकिन उन्हें ऐसा उत्पादन कभी नहीं मिला. पिछले सीज़न उनकी उत्पादकता 30 क्विंटल प्रति एकड़ रहीं जो इस क्षेत्र की अन्य लोकप्रिय किस्मों की तुलना में 5-6 क्विंटल प्रति एकड़ अधिक है. उन्होंने  बताया कि इसका दाना बड़ा और चमकदार है और वे इस बात से भी खुश थे कि चमकदार दाना होने के कारण श्रीराम सुपर 111 गेहूँ को मंडी में खूब पसंद किया गया.

प्रेस विज्ञप्ति

श्रीराम सुपर 111 मध्यप्रदेश के किसानों की पहली पसंद बन गया है. श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स के अन्य प्रोडक्ट जैसे श्रीराम सुपर 252 और श्रीराम सुपर 303 भी पिछले कुछ सालों से अपने शानदार परफोर्मेन्स के चलते किसानों में बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं.



English Summary: Shriram Super 111 Wheat Seed increases yield of wheat for farmers in Madhya Pradesh

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in