1. ख़बरें

प्रकाश के नए युग का होगा उदय, वैज्ञानिकों ने बनाया रोशनी देने वाला पौधा

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
plant

रामायण काल में पाए जाने वाले ऐसे संजीवनी बूटियों के बारे में आपने जरूर सुना होगा, जिनमें स्वयं का प्रकाश होता था. मान्यता है कि पहाड़ों पर उगने वाली वो जड़ी-बूटियां जीवन रक्षक गुणों से भरपूर होती थी. वैसे क्या आपने कभी ऐसे पौधों की कल्पना की है, जिनके पास स्वयं का प्रकाश हो? अगर नहीं, तो इस बारे में सोचना शुरू कर दें, क्योंकि कुछ सालों में ऐसा सच हो सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं.

दरअसल लंदन के प्लांटा नाम की एक कंपनी के वैज्ञानिकों ने ऐसा पौधा तैयार किया है, जो रोशनी पैदा करता है. इस पौधे को तैयार करने में प्लांटा के सीईओ और वैज्ञानिक डॉ. केरेन का मुख्य योगदान है.

जानकारी के मुताबिक प्रकाश पैदा करने वाला पौधा मशरूम का है, जिसके जीन्स में कुछ बदलाव किया गया है. फिलहाल अभी इनकी चमक उतनी अधिक नहीं है, लेकिन आने वाले समय में इसकी रोशनी बढ़ा दी जाएगी.

glowing

प्रकाश के नए युग का होगा उदय

प्लांटा कंपनी का मानना है कि इन पौधों के मार्केट में आने के बाद प्रकाश के नए युग का उदय होगा. इन्हें आसानी से घरों में नाइट लैंप के तौर पर लगाया जा सकेगा. वहीं इन पौधों की रोशनी को तेज कर, इन्हें सार्वजनिक जगहों पर भी लगाया जा सकेगा.

पौधों से होंगें फायदें

ये पौधे रोशनी देने के साथ-साथ हवा साफ करने में भी अधिक कारगर साबित होगें. मशरूम के ये पौधे ऊर्जा के प्राकृतिक स्रोत होंगे, इसलीए प्रकाश के लिए अनीवकरणीय संसाधनों का दोहन कम होगा.

ये ख़बर भी पढ़े: बिहार के दूसरे दशरथ मांझी, जिसने 30 साल कड़ी मेहनत कर सिंचाई के लिए खोद डाली 3 किमी लंबी नहर

plant

कैसे आया विचार

कंपनी की माने तो दुनिया में कई जीव-जंतुओं के पास अपना खुद का प्रकाश होता है, जो उनके शरीर से निकलता है. उदाहरण के लिए जुगनू आदि ऐसे जीव हैं, जो अपनी शरीर की रोशनी से चमकते हैं. इनके शरीर में बायोल्यूमिनिसेंस नामक प्रक्रिया होती है, जिससे रोशनी प्रकाशित होती है. ऐसी प्रक्रिया आम तौर पर पौधों में नहीं पाई जाती है. इसी बात का ख्याल आते ही, हमारी कंपनी इस प्रोजेक्ट पर लग गई.

सेहत के लिए होंगे लाभकारी

मीडिया को दी अपनी जानकारी में कंपनी ने बताया कि इन पौधों के आने से शहरों में हरियाली बढ़ेगी. अभी तक इस पौधे की कीमत को लेकर कंपनी ने कुछ भी नहीं बताया है, लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत आम आदमी के बजट को सोचकर ही रखी जाएगी.

English Summary: scientists make glowing plant whic can fulfill the demand of light in future know more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News